Ad Code

Blog Post में Image कैसे Add करें- Blog में image की A to Z Complete Guide

Blog Post Me Image kaise Add Kare- Blog Post में image की A to Z Complete Guide

आज हम ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाने की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानेंगे कि Kaise Blog Post Me Image Lagaye in Hindi. पोस्ट में इमेज कैसे लगाए से google साथ ही viewers के लिए आसान हो जाता है Article का विषय समझने में क्योंकि इमेज ब्लॉग पोस्ट के लिए Thumbnail का काम करता है। ऐसे में जरूरी होता है ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाना साथ ही इमेज का seo करना भी।

Blog post me image kaise add kare? आर्टिकल के लिए इमेज ऐड करना थोड़ा डिफिकल्ट काम हो सकता है नए ब्लॉगर के लिए क्योंकि Blog post में कम Size मतलब कम MB का ही इमेज लगाना चाहिए जिससे ब्लॉग के स्पीड पर कोई इफ़ेक्ट न पड़े इसलिए इमेज का साइज रिड्यूस करना जरूरी होता है इसे हम डिटेल में ब्लॉग आर्टिकल में फ़ोटो कैसे लगाए के साथ जानेंगे।

Blog Post में Image कैसे Add करें- Blog में mage की A to Z Complete Guide

Article me photo lagaye- How to Add image in blog post के लिए एक जरुरी बात होता है कि आप अर्टिकल में image को दो तरह से प्रयोग कर सकते है एक thumbnail और दूसरा guide के लिए इसलिए इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए फ़ोटो एडिट करते समय ब्लॉग पोस्ट में लगाने के लिए।



Google सिर्फ कीवर्ड और इमेज की क्वालिटी का एनालिसिस करके आर्टिकल को रैंक करने में मदद करता है ऐसे में image का भी SEO करना होता है क्योंकि गूगल इमेज को ओपन करके नही बल्कि उसमें ऐड किये गए Alt tag और Title Tag से image का topic साथ में आर्टिकल के टॉपिक को समझता है। इसलिए इमेज का SEO करना सबसे जरूरी का होता है।

चलिए जानते है Blog Post Me Image Kaise Add Kare in Hindi को डिटेल में और समझते है आसानी से ब्लॉग के आर्टिकल में फ़ोटो कैसे लगाएं और साथ मे इसके बेनिफिट्स को समझते है।

Blog Post Me Image kaise Add Kare?

ब्लॉग पोस्ट में इमेज ऐड करें के लिए सिम्पली ब्लॉग पोस्ट के एडिट सेक्शन में जाना है और वहाँ से आगे के ऑप्शन पर क्लिक करके इमगै अपलोड करना होता है लेकिन चलिए प्रक्टिकली समझते है की How to add image in blog post step-by-step.

Step 1. Login Blogger Dashboard मतलब Gmail id और paasword की मदद से अपने ब्लॉग को लॉगिन करें।

Step 2. जिस आर्टिकल के इमेज लगाना है उसके एडिट सेक्शन को ओपन करें मतलब आर्टिकल पर सिम्पली क्लिक करके ओपन करें।

 

Step 3. Edit Section के Header में ढ़ेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इसे scroll करके आगे बढ़ाएं वहाँ Photo का Logo दिखाई देगा इसपर क्लिक करें।


Step 4. यहाँ Upload पर क्लिक करें और Gallary से जिस फ़ोटो को ब्लॉग पोस्ट में लगाना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।

Step 5. Upload करने बाद आपको दिखेगा Done का बटन इसपर क्लिक करिये।

अब आपका Image Blog Post me add हो चुका है जिसे View करके आसानी से चेक कर सकते है कि आपका Image Blog Post me add हुआ या नही। आपने देखा यह कितना easy है बस कुछ stpes को फॉलो करके आसानी Image ऐड कर सकते है।
 
 

Blog Post में Image कहाँ-कहाँ Add करना चाहिए?

Image Add करना आप सिख चुके है लेकिन अब सवाल आता है कि ब्लॉग पोस्ट में इमेज कहाँ लगाएं या आर्टिकल में इमेज कहा लगाना चाहिए। देखिए ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाने के कई कारण हो सकते है जैसे Information देने के लिए, किसी Particular चीज को Indicate करने के लिए या फिर Blog post के thumbnail के लिए।

लेकिन यहाँ पर कुछ ब्लॉगर्स को कन्फ्यूशन होता है इसलिए डिटेल में आपके लिए बताया है कि ब्लॉग पोस्ट में इमेज कहाँ-कहाँ लगाना चाहिए चलिए जानते है पॉइंट्स में article me image kaise add kare?

1. Post Thumbnail के लिए

यूट्यूब वीडियो में देखा होगा की हर वीडियो क्रिएटर अपने वीडियो में एक पोस्टर लगता है जिसे Thumbnail कहते है ठीक उसी तरह Blog Post में भी thumbnail लगाया जाता है जिससे आर्टिकल के main page में Thumbnail दिखे और विजिटर आर्टिकल के टॉपिक को समझ जाएं।

Thumbnail में सिम्पली Blog post का शार्ट डिटेल बताना होता है जिससे ऑडिएंस को आसानी हो आर्टिकल का टॉपिक समझने मैं। जैसे ब्लॉग पोस्ट के Title को Thumbnail में लिखना इससे और आसान होता है टॉपिक का शार्ट डिटेल बताना। बात आता है कि Thumbnail Image को Blog post में कहाँ add करें इसे समझते है।

Thumbnail Image को Blog post में कहाँ add करें?

आर्टिकल में पहला इमेज लगाने से वो आटोमेटिक आर्टिकल का थंबनेल इमेज बन जाता है इसलिए ध्यान रखना चाहिए पहला फ़ोटो जो भी लगाए उसमें पोस्ट का शार्ट डिटेल जरूर हो। ऐसे में जरूरी होता है Post का Introduction paragraph में ही पहला इमेज मतलब Thumbnail Image लगाना चाहिए।

जैसा कि आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक देखें तो सबसे ऊपर एक-दो paragraph के बाद ही इमेज मिलेगा, जिससे वो मेरे इस आर्टिकल का थंबनेल इमेज बन गया है।

2. Post में किसी Topic को Guide के लिए

अगर आप कोई ट्यूटोरियल आर्टिकल लिख रहे है, तो किसी step को follow करने के लिए उस step का रियल स्क्रीनशॉट वहाँ ऐड कर सकते है जिससे व्यूअर को आसानी से स्टेप समझ आ सके और प्रॉब्लम सॉल्व हो जाए।

जैसे आप facebook से रिलेटेड आर्टिकल लिख रहे है "किसी को ब्लॉक कैसे करें?" ऐसे में जाहिर सी बात है व्यूअर को step फॉलो करना होगा जैसे सेटिंग में जाना होगा, फिर privacy में, तो यहाँ अगर आप स्टेप का स्क्रीनशॉट इमेज लगाते है, तो ऑडिएंश के लिए इजी हो जाता है टॉपिक को समझने में।

Blog के सभी post में Author profile जरूर add करना चाहिए जिसमें आपके ब्लॉग और आपका शार्ट इंट्रोडक्शन जरूर हो अगर आप नही जानते है ब्लॉग में ऑथर प्रोफाइल कैसे लगाएं? तो इसे देखें और सीखें।

 


Blog Post में Image का Size कितना होना चाहिए?

Blog post में इमेज ऐड करते समय SEO का खास ध्यान रखना होता है जिसमें इमेज का साइज ज्यादा मैटर करता है क्योंकि अगर इमेज का साइज 1MB या 2MB तक होता है, तो ब्लॉग के स्पीड पर बहित बुरा इफ़ेक्ट पड़ता है ऐसे में जरूरी होता है कि ब्लॉग पोस्ट काम साइज का इमेज अपलोड करें।

इमेज का साइज मैक्सिमम 100KB से कम रखें लेकिन ऐसा कर पाना सायद आपको डिफिकल्ट हो इसके लिए internet पर कई सारे वेबसाइट्स है जहाँ से इमेज के साइज को आप कम कर सकते है image का size कैसे कम करें इसे देखें और आसानी से image का size रिड्यूस करें।

Image लगाने के बाद Blog Speed को कैसे mainten करें?

हर ब्लॉगर के साथ ऐसा होता है image लगाने के काफी दिन बाद google search console में error आ जाता है जिससे image के size को reduce करना पड़ता है। ऐसे में blog post के image को download करके उसका size जरूर reduce करें।

Blog speed को mainten करने के लिए image का size को reduce करना पड़ता है मतलब ब्लॉग स्पीड को बढ़ाना चाहते है, तो image का seo महत्वपूर्ण हो जाता है।

Blog में Upload किये Image को किसी Post में फिर से कैसे Add करें?

Blog post में एक बार image add करने के बाद इस image को direct blogger के galary से उसे फिर से किसी पोस्ट में आप इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको फ़ोन storage में जमे की जरूरत नही पड़ेगी। चलिए steps में जानते है कोसे blogger की galary से किसी पोस्ट में image फिर से add करें।

यह टिप्स आसान बनाता है बार-बार photo galary से image upload करने के लिए मतलब ऐसे करके direct blogger की galary से ही image को दोबारा इस्तेमाल कर सकते है, कैसे चलिए जानते है।

1. Blogger को ओपन करें.

2. किसी आर्टिकल के edit section को ओपन करें।


Blog Post में Image कैसे Add करें- Blog में mage की A to Z Complete Guide

3. Image वाले option पर क्लिक करें।


4. यहाँ Blogger के option पर क्लिक करके ओपन करें।


5. यहाँ सभी blog post में इस्तेमाल किये गए सारे images दिखेंगे जिस image को आप आर्टिकल में add करना चाहते है उसे सेलेक्ट करके done करें।

 


Blog Post में Image का SEO कैसे करें?

Blog post में seo का महत्व कितना है इसे हर ब्लॉगर समझ सकता है क्योंकि seo के कारण ही ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करता है जिससे blogging में success जल्दी मिलता है। सभी ब्लॉगर को ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक की जरूरत होती है। ऐसे में blog का SEO में image का SEO जरूरी हो जाता है करना।

Image का SEO करने से google और साथ मे ऑडिएंश दोनो पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है जिससे adsense का approval लेना आसान हो जाता है और अगर अप्रूवल है, तो revenue अच्छा ganarate होता है। ऐसे में जानना जरूरी है Image का SEO कैसे करें चलिए जानते है points में image के SEO के बारे में।

1. Image Size

Image के SEO में इमेज का साइज मुख्य होता है क्योंकि यह ब्लॉग के स्पीड पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है। इसके लिए इमेज का सोझे हमेशा कम रखने की कोशिश करें। आप इमेज का साइज लगभग 100KB से कम रखने की कोशिश करें।

मैं एक Blog post में कम से कम दो इमेज ऐड करता हूँ आप भी करते होंगे ऐसे में हर ब्लॉगर को इमेज के साइज पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप इमेज का साइज कम कोसे करें नही जानते है, तो मेरे साइट पर विजिट करें आर्टिकल को और सीखें।

2. Image Alt Text

ब्लॉग पोस्ट में  लगाए गए image को google search engine डायरेक्ट identify नही कर पाता इसके लिए Image में Alt Text लगाना पड़ता है क्योंकि गूगल इमेज में add deta का analysis करता है। मतलब image का seo करते समय Image Alt Text को जरूर लिखें।

3. Image Title Text

Alt Text की तरह Title Text भी होता है जिसे simply alt Text के नीचे ऑप्शन में fill up करना होता है। इससे समझ सकते है कि Title text और Alt text ब्लॉग पोस्ट के image में कितना important होता है।

क्योंकि गूगल में पोस्ट रैंक करने के लिए ये सभी SEO के टिप्स है जिसे फॉलो करना जरूरी होता है। Alt Tag और  Title Tag का इस्तेमाल न करने के कारण search engine और visitor दोनो को पहचानने में प्रॉब्लम होता है इसलिए image में टैग्स को जरूर लगाएं।

Image में Alt Text और Title Text कैसे लिखें?

Image seo में title और alt text की importance को समझा लेकिन अब जानना है कि इमेज में इसे कैसे लिखें या ऐड करें चलिए समझते है और सीखते है कि कैसे title text और alt text को image में लिखें।

Step 1. Blogger ओपन करके login करें और किसी आर्टिकल के edit section को ओपन करें।

Step 2. अब ब्लॉग में image add करें इसके बाद image पर एक बार क्लिक करें यहाँ आपको setting का logo दिख रहा होगा उसे खोलें।

Step 3. यहाँ दो फॉर्म दिख रहे है पहला alt text और दूसरा title text इन दोनो में ब्लॉग पोस्ट के title को copy करके paste करें।

बस हो इतना करने के बाद आपके image का seo हो चुका है। ब्लॉग पोस्ट में इमेज का सबसे बड़ा रोल होता है क्योंकि image एक thumbnail साथ ही blog post के topic को guide करने में मदद करता है इसलिए आर्टिकल image ऐड करके seo जरूर करें।

 


Blog Post में Image किस Formate में लगाना चाहिए PNG, jpeg या webp?

एक प्रोफेशनल Blogger को चाहिए कि blog पोस्ट को high quality content में प्रोवाइड करे अपने ऑडिएंश के लिए लेकिन जब बात आये ब्लॉग पोस्ट में image की तब जरूरी होता है एक informative photo को लगाना ऐसे में image का formate select करना जरूरी होता है, चलिए समझते है कि formate का चयन करें आर्टिकल में इमेज लगाने के लिए।

पहले ही आप जान चुके है ब्लॉग पॉट में कम साइज का इमेज ऐड करना चाहिए जिससे ब्लॉग के स्पीड पर कोई nagetive effect न पड़े। इसके लिए जरूरी नही है कि आप PNG, Jpg या webp formate का selection करें। जरूरी बात है कि कोई फॉर्मेट सेलेक्ट करें लेकिन इमेज का साइज कम रहे और साथ एक constance image formate को सेलेक्ट करें जिससे आप सभी आर्टिकल में इस्तेमाल करें।

मतलब किसी भी फॉर्मेट को आप सेलेक्ट करके इमेज ऐड कर सकते है बशर्ते image की क्वालिटी और साथ ही image के size ध्यान रखें।

Blog Article में Image लगाने से क्या फायदा है?

ब्लॉगर को जरूरी होता है ब्लॉग पर ढ़ेर सारी ट्रैफिक आये इसके लिए काम भी करता है लेकिन कुछ ऐसे चीजें होती है जिसे ध्यान देना जरूर है जैसे ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाना और image का seo करना लेकिन इन सबसे ब्लॉग पोस्ट में image लगाने से क्या-क्या बेनिफिट ब्लॉगर को होता है चलिए उसे जानते है।

Google Ranking

Blog post में image add करने से गूगल सबसे ज्यादा प्रभावित होता है क्योंकि गूगल हमेशा यूनिक और बेहतरिन ब्लॉग पोस्ट की ranking में इम्प्रूव करता है। इसलिए ब्लॉगर को image ऐड करने से डायरेक्ट गूगल के द्वारा बेनिफिट मिलता है इसके लिए आपको image लगाने के साथ-साथ seo ओर ध्यान जरूर देना चाहिये।

Increase Traffic

ब्लॉग पोस्ट में image लगाने से ऑडिएंश को guide करना आसान होता है और साथ ही विजिटर को attract करने के लिए इमेज काफी मदद करता है, ऐसे में ऑडिएंश आप ट्रस्ट करता है और धीरे-धीरे ब्लॉग पर ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाता है जिससे बाद में भर-भर के आर्गेनिक ट्रैफिक आता है जो ब्लॉगर के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर होता है।

Easily Guide

ब्लॉग पोस्ट में इमेज ऐड करने से किसी टॉपिक को गाइड करना बहुत आसान हो जाता है जैसे किसी ट्यूटोरियल को आप समझ रहे है तो इमेज लगाने से विजिटर डायरेक्ट टॉपिक को समझ जाता है। मतलब ब्लॉग पोस्ट में इमेज ऐड करने से ब्लॉगर को साथ ही ऑडिएंश को बेनिफिट मिलता है।


 

Google Adsense

ब्लॉग के जरूरी है ट्रैफिक साथ में क्वालिटी कंटेंट अगर आप इसको इम्प्रूव करते हो, तो गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना आसान होता है क्योंकि गूगल को यूनिक चीजे ज्यादा पसंद है और आप ऐसा करके अपने ब्लॉग को यूनिक बनाये और adsense का अप्रूवल लेके पैसा कमाएं।

Blog post में Image के संबंधित कुछ प्रश्न और उनके सटीक जवाब

रिसर्च करने पर पता चलता है कि 90% नए ब्लॉगर सिर्फ इमेज को ऐड करने के बाद कोई activity नही करते है लेकिन organic traffic पाने के लिए blog post में इमेज को लेकर बहुत सारे पॉइंट्स को करना जरूरी होता है इसलिए कुछ ऐसे प्रश्नों का उत्तर नीचे बताया है जिसे नए ब्लॉगर्स को जरूर इम्प्लीमेंट करना चाहिए ब्लॉग पोस्ट में।

ब्लॉग के इमेज को SEO फ्रैंडली कैसे बनाएं?

ब्लॉग में इमेज ऐड करना आसान है लेकिन इमेज ऐड करने के बाद इमेज को seo friendly बनाना जरूरी होता है जिसके लिए थोड़ा एक्स्ट्रा एफर्ट करना पड़ता है चलिए जानते है इमेज को seo friendly कैसे बनाएं?

Image Formate

ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाने के लिए एक प्रॉपर इमेज फॉर्मेट को सेलेक्ट करें जिसका इस्तेमाल आप सभी पोस्ट में करें। मतलब अगर आप jpg, png या webp में से किसी एक को सेलेक्ट करें और सभी पोस्ट के लिए किसी एक फॉर्मेट का image बना के डाउनलोड करें और उसे ब्लॉग पोस्ट में ऐड करें।

Image Size

इमेज का साइज हमेशा कोशिश करें 100KB से कम हो अगर हो सके तो 30KB का फोटो ब्लॉग पोस्ट में ऐड करें क्योंकि इससे ब्लॉग के स्पीड पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है। अगर आप इसपर ध्यान नही देते है तो ब्लॉग का स्पीड कम होगा जिससे ब्लॉग पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा।

Rename Image

ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाने से पहले उसका नाम कस्टमाइज करना चाहिए इससे ब्लॉग में इमेज लगाने के बाद ऑप्टिमाइज़ करना आसान होता है। क्योंकि नाम एडिट न करने के कारण सर्च इंजन को समझाना कठिन हो जाता है। इसलिए ब्लॉग पोस्ट में इमेज लगाने से पहले उसका name जरूर change करें पोस्ट के टाइटल के according.

Alt tag और Image tag

ब्लॉग पोस्ट में इमेज ऐड करने के बाद इमेज का customization सबसे ज्यादा जरूरी होता है जिसके लोए इमेज का alt tag और title tag लगाना मुख्य है क्योंकि यह सर्च इंजन को समझाने में काम करता है। ऊपर मैंने बताया है इमेज का alt और title text कैसे लिखें उसे देखें।


Conclusion- Blog में Image कैसे Add करें- Image की A to Z Complete Guide

Blog Me Image Kaise Lagaye? जानने के बाद मैं दावे के साथ कह सकता हूँ अब आप ब्लॉगिंग में जल्दी अपना कैरियर बना पाएंगे क्योंकि यहाँ blog में image को लेकर A to Z complete guide बताया है जिसमें आर्टिकल में इमेज कैसे लगाए और image ka seo kaise kare मुख्य है।

इस आर्टिकल में आपको सीखने को मिला ब्लॉग में image kaise lagaye hindi? आर्टिकल में इमेज कहाँ-कहाँ लगाना चाहिए, इमेज का साइज कितना होना चाहिए और इमेज का seo कैसे करें लेकिन मुख्य बात है कि इन सभी को आप ब्लॉग पोस्ट में आज से इम्प्लीमेंट करना स्टार्ट करिये जिससे आने वाले समय मे जल्दी सफलता है मील ब्लॉगिंग में।

Image lagane ki jankari आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं या आपके मन मे कोई सवाल सुझाव हो, तो जरूर मुझे साझा करें मैं इसपर जरूर इम्प्रूवमेंट करूँगा। उम्मीद है अब आप ब्लॉग पोस्ट में इमेज आसानी से ऐड कर पाएंगे।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu