Ad Code

Blog के article को google में rank कैसे करें

Blog post को Google के पहले page में कैसे लाएं या रैंक करें

आज हम जानेंगे ब्लॉगिंग के ऐसे इंटरेस्टिंग ज्ञान के बारे में जिससे आपको गूगल भर-भर के ट्रैफिक देगा क्योंकि आज के आर्टिकल में आप सीखेंगे Blog Post Ko Google Me Kaise Rank Kare? और Blog Post को Google के First Page में कैसे लाएं?

आज हर ब्लॉगर का ख्वाहिश होता है उसका Blog post google के Top 10 रिजल्ट में आये या Google के 1st page में blog post rank करें। इसके लिए ब्लॉगर कुछ प्रयास करते है लेकिन सही जानकारी न होने के कारण उनका आर्टिकल गूगल में रैंक नही करता है।

Blogging में कैरियर बनाएं के लिए मुख्य होता है ब्लॉग पर ज्यादे विसिटोर्स का आना और ये तभी संभव होगा जब आपका Article Google ke top 10 Result me rank karega. ऐसे कई सारे तरीके है Blog post को google के पहले page में कैसे लाएं? का लेकिन सबसे किफायती खुद Google ही है।


Google ही ब्लॉग पोस्ट पर Organic Traffic देता है यदि आपका ब्लॉग आर्टिकल उस लायक हो मतलब Hight Quality का होना चाहिए। गूगल के algorithm इतने Active होते है कि Post को Ranking के लिए Top 10 results में उन्ही आर्टिकल को दिखाता है, जो पूरी तरह से Quality content होता है।

अगर आप Quality Content के बारे में नही जानते है कि High Quality Content क्या है? तो इसे पढ़ें और क्वालिटी कंटेंट के बारे में जानें।

गूगल पर पोस्ट रैंक करने के लिए सारी दावेदारी Content की होती है मतलब आर्टिकल की क्वालिटी ही गूगल सर्च इंजन में अपना स्थान बनाता है, इससे साफ पता चलता है कि गूगल की पूरी प्राथमिकता किसी आर्टिकल की quality पर होता है।

मेरा दावा है 100% में से 99% लोग जब गूगल में अपनी query search करते है, तो रिजल्ट में ऊपर के 1 से 4 वेबसाइट के आर्टिकल को विजिट करते है। ऐसे में Prove होता है गूगल अपने यूज़र्स के लिए best quality content को 1st page में दिखता है। ऐसे में आप Google की मदद से अपने ब्लॉग पोस्ट पर ढ़ेर सारे organic traffic ला सकते है बस गूगल के कुछ Rules को follow करके जिसको Blog के हर post में Include करना होता है।

 

   

चलिए जानते है Google Me Blog Post Ko Kaise Rank Kare in Hindi. और Blog Post को Google के First Page में कैसे लाएं? यहाँ आसानी से टॉपिक्स को कवर किया है देखें और अपने ब्लॉग में जरूर इम्प्लीमेंट करें Google Adsense से ढ़ेर सारे पैसा कमाने के लिए।

Blog Post Ko Google Me Kaise Rank Kare in Hindi

किसी ब्लॉगर का फायदा तभी होगा जब उसके साइट पर ढ़ेर सारे views आ रहे हो मतलब ढ़ेर सारे ऑडिएंस आपके ब्लॉग पोस्ट को देख रहे हो। इसके लिए आपका Blog Post Google के पहले पेज में दिखेगा तभी संभव है।

इसके लिए आपको जानना होगा Blog post ko rank kakre google ke first page me kaise laye? मतलब ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाना होगा जिसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। नीचे दिए गए बातों को देखें और follow करें साथ ही अपने ब्लॉग में इसे इम्प्लीमेंट जरूर करें ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए।

Work On Your Niche

Niche का मतलब Topic है, जैसे कोई Blogger किसी पर्टिकुलर टॉपिक पर आर्टिकल लिखता है, तो इसे niche कहते है। जैसे Blogging, Youtube, Finance पर आर्टिकल लिखना ये सब Niches है जिसपर लोग आर्टिकल लिख रहे है और इससे अच्छी कमाई कर रहे है google adsense से।

आपको भी कोई एक niche सेलेक्ट करना है जिसमे आपका interest हो, फिर सबसे important बात होता है उसपर जमकर काम करना जैसे Research करना, उससे रिलेटेड नए Topic खोजना, और उसपर अच्छा अर्टिकल लिखकर अपलोड करना जिससे आपके विजिटर को अपने सवाल का जवाब मील और उन्हें सैटिस्फैक्शन हो।

High Quality Content

Google सबसे ज्यादा High Quality Content पर Focus करता है Ranking के लिए। लोग गूगल पर सबसे ज्यादा भरोसा करते है अपने सवाल का जबाव ढूंढ़ने के लिए। हम एक ratio लें तो 90% से भी ज्यादा लोग गूगल पर अपने सवालों के जवाब ढूंढने के लिए आते है।

Google एक Search Engine है, तो गूगल अपने user के सवालों का एक अच्छा और सटीक जवाब वाला आर्टिकल सबसे पहले दिखाता है जिससे लोगो का विश्वास गूगल पर बना रहे और यही कारण है कि top पर आने वाले आर्टिकल्स से विजिटर को सैटिस्फैक्शन मिलता है। ये सब पॉसिबल है सिर्फ Quality Content के कारण तो जानते है Quality Content के बारे में।

 

Keyword

Quality Content बनाने में Keyword एक मुख्य कारक होता है जिससे ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना आसान हो जाता है, क्योंकि जब user कुछ सर्च करता है गूगल पर, तो गूगल समझ जाता है कि user को कैसा article या जवाब चाहिए ऐसे में गूगल उन्ही आर्टिकल को दिखाता है जिसमें user के queries का सटीक और सही answer दिया हो।

यही पर आप किसी keyword को पूरी तरह Focus करके post लिखते है, तो आर्टिकल का rank होना बहुत हद तक आसान हो जाता है। keyword को लेकर blogger परेशान होते है कि कहाँ पर keyword का इस्तेमाल करें।

Title में keyword लिखें।
 
Heading में keyword लिखें।

Paragraph मतलब content के बीच में Keyword का इस्तेमाल करें।

Meta Discription में keyword डालें।

Permalink भी keyword से related बनाएं।

Post के Conclusion में keyword डालें।

Title

Title आपके ब्लॉग पोस्ट का जान होता है ऐसा मैंने इसलिए कहा क्योंकि आर्टिकल के title को देखकर ही कोई user आपके blog post को विजिट करेगा ऐसे में पोस्ट का टाइटल attractive नही होगा तो विजिटर आपके पोस्ट को नही पढ़ेगा।

टाइटल को अन्य साइट की तुलना में सबसे अलग और आकर्षक बनाये जिससे सर्च रिजल्ट में आपके पोस्ट के टाइटल को कोई देखे तो उसे लगे ये आर्टिकल पढ़ना जरूरी है क्योंकि उसके सवालों का जवाब आर्टिकल में जरूर मिलेगा।

Paragraph wise content

Title और Heading को adjust मतलब keyword के साथ लिखने के बाद जरूरी है ब्लॉग का Content और आपको बता दूँ की Content is The King मतलब Contnet में दम होना चाहिए और जरूरी है कि content को एक flow में paragrapg wise लिखें जिससे Viewer को आसानी हो पढ़के समझने में। लोग हमेशा easy way में बताए बातों पर ज्यादा ध्यान देते है और उसे पढ़ते भी है।

Example के लिए आप Make Money से संबंधित कोई आर्टिकल लिख रहे है, तो viewer को चाहिए डिटेल में जानकारी मिलें इसके लिए आप Heading के जरिये content लिखेंगे तभी लोग आपके आर्टिकल को पढ़ेंगे जैसे- Online पैसा कैसे कमाएँ? इसमें हो सकता है आप लिखें Google से पैसा कमाने के 5 तरीके जिसमें Blogging, Youtube, Adsense, Google Pay Refer इन सभी को एक्सप्लेन कर सकते है। इन सभी को डिटेल में जानने के लिए Google से पैसा कमाने का तरीका जरूर देखें।

 


Image

Image आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए Thumbnail का काम करता है और Blog post को rank करे के लिए ब्लॉग पोस्ट में image की मुख्य भूमिका होती है। basically इमेज को अपने ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड बनाएं जैसे Blogging को बिल्कुल शुरुआत से कैसे स्टार्ट करें? पर एक इमेज बनाएं। इमेज बनाने के लिए आप कोई app जैसे Canva, Pixellab का इस्तेमाल कर सकते है।

सिम्पली बात करे तो Blog post में एक Image लगाना बेहद जरूरी होता है ब्लॉग के SEO और विजिटर को टॉपिक समझने के लिए। Blog पोस्ट में Image का seo भी करना जरूरी होता है जैसे Alt Tag और Title Tag को लिखना औरभी SEO के काम है जिसे इमेज में इम्प्लीमेंट करना होता है।

Permalink

Permalink ब्लॉग पोस्ट के URL को कहते है जैसे आपने कभी गौर किया होगा कि ब्लॉग पोस्ट का जो लिंक होता है उसमें keyword भी इम्प्लीमेंट होता है जैसे (https://www.readews.com/2020/12/best-new-features-update-in-youtube-hindi.html) इसमें best features update in youtube को पर्मालिंक बनाया है यह ब्लॉग पोस्ट का Title है और साथ ही यह एक keyword है।

तो पर्मालिंक एक बड़ा फैक्टर होता है Google में अपने post को रैंक करें का इसलोये ब्लॉग पोस्ट का Custom Permalink बनाये यदि आप नही जानते है Custom permalink के बारे में और custom permalink कैसे बनाएं blog post के लिए Custom Permalink की Complete Guide को देखें।

Correct and useful content

जैसा कि पहले ही मैंने बताया Content is The King मतलब कंटेंट के ऊपर ही सब कुछ depend होता है जैसे आपके ब्लॉग को grow करने का और Google Adsense से पैसा कमाने का। google एक trustable पैसा कमाने के लिए प्लेटफार्म है जानें गूगल से पैसा कमाने का आसान तरीका के बारे में।

क्योंकि गूगल उन्ही आर्टिकल्स को रैंक करता है जो quality content होते है, quality content में useful और correct information होना बेहद जरूरी होता है ऑडिएंस का trust बनाने के लिए इसलिए simple way में आर्टिकल लिखें content useful और सिंपल भाषा मे हो, जिससे viewers के प्रॉब्लम का सॉल्यूशन आसानी से मिलें जिससे वो और भी आर्टिकल आपके साइट पर पढ़ें।

Meta Description

Meta Discription पोस्ट का एक छोटा-सा Summary होता है जिसमें 150 Character का इस्तेमाल करके पोस्ट का short detail लिखना होता है और meta discription में लिखा गया summary ही गूगल सर्च रिजल्ट में शो होता है नीचे आप देख सकते है।

Meta Discription ब्लॉग पोस्ट के SEO में भी उपयोगी और कारगर साबित होता है मतलब seo का एक पार्ट meta discription भी है जिसको add करना बेहद जरूरी होता है यदि blog post ko google me rank kare तो।

 


Write Conclusion

मेरा मानना है कि Conclusion ब्लॉग पोस्ट का एक-तिहाई पार्ट होता है मतलब पोस्ट में conclusion लिखना बहुत इम्पोर्टेन्ट है। Conclusion पूरे ब्लॉग पोस्ट का short summary होता है, मतलब पोस्ट में बताए गए या सिखाये गए टॉपिक को Conclusion में rewise कराना होता है कि इस आर्टिकल में आपने क्या-क्या सीखा और जाना।

जैसे blogging ओर मैंने आर्टिकल लिखा है, तो conclusion में जरूरी होता है blogging ओर क्या-क्या टॉपिक मैंने कवर किया है जिसे आओ निष्कर्ष में आसानी से समझ जाएंगे। जैसे conclusion में मैंने लिखा blooging kya hai aur kaise kare- Comete Guide in hindi, blogging में कैरियर कैसे बनाएं? ये सब मुख्य बाते हैं जिसे इम्प्लीमेंट करना जरूरी होता है।

यदि आप blogging में नए और blogging की पूरी के नॉलेज आपको नही है, तो मैंने खास Beginners के लिए Free Blogging Course का Post List बनाया है जिसमें आपको केवल 10 दिनों के अंदर blogging का A to Z समझ आ जाएगा और आप आसानी से google adsense की मदद से लाखों की कमाई कर पाएंगे फ्यूचर में। तो Free Blogging Course in Hindi- Complete Guidline इस पर क्लिक करके फ्री ब्लॉगिंग कोर्स ट्यूटोरियल को देखें।

Blog Design

बहुत हद तक ब्लॉग का डिज़ाइन भी google me ranking के लिए प्रभावशील होता है। गूगल और विजिटर दोनों को simple, unique और attractive डिज़ाइन पसंद होता है। विजिटर कभी-भी भद्दे डिज़ाइन वाले साइट को पसंद नही करते है क्योंकि उन्हें इनफार्मेशन जरूरी होता है अपने सवाल को लेकर, तो वो हमेशा सिमी दिखने वाले साइट को ही विजिट करेंगें। ब्लॉग का डिज़ाइन सिंपल बनाने के लिए आपको चाहिए एक simple blogger template जिसे आगे जानेंगे।

Blog में design simple होने के साथ-साथ और भी इक्विपमेंट है जिसे blog डिज़ाइन में use करना जरूरी है जैसे Author Box जो हर ब्लॉग पोस्ट में शो होता है, Post की Category, Social Media Share Link और Personal Social Media Link add करना।

Responsive Blogger Template लगाएं

Template ब्लॉग के लिए सबसे बेहतरीन तरीका होता है ब्लॉग की डिजाइनिंग में। ब्लॉग को जैसे चाहे वैसे कस्टमाइज कर सकते है लेकिन इसके लिए responsive और mobile friendly ब्लॉगर टेम्पलेट अपने ब्लॉग में इंस्टॉल करना होगा।

ब्लॉग में एक अच्छा टेम्पलेट लगाने से ऑडिएंस को अट्रैक्शन मिलता है ब्लॉग पोस्ट पर रुकने के लिए जिससे ऑडिएंस भी पोस्ट को देखने के बाद उसे पढ़ता है क्योंकि उन्हें सिंपल होने के साथ ही एक flow में आर्टिकल पढ़ना पसंद होता है, और ये काम एक Responsive, Mobile Friendly, Ads Ready और SEO Friendly Bloger template लगाने से होगा।

बेस्ट 7 फ्री ब्लॉगर टेम्पलेट जो SEO Friendly, Mobile Friendly और Responsive है जिसको डिटेल में इस पोस्ट में मैन बताया है जाइये देखें और अपने ब्लॉग में एक अच्छा-से Template Install करें और Apne Blog Ko Google Me Rank Karwaye Top 10 Me.

Author Box लगाएं

Author Box ब्लॉग के onwer के लिए मुख्य होता है इसमें Blogger अपना एक Photo और डालने साइट का short में कुछ डिटेल लिख सकता है, जो ब्लॉग के सभी Post के लास्ट में दिखता है। Author Box एक अच्छा तरीका होता है आम ऑडिएंस को खुद के बारे में और साइट के बारे में बताने के लिए और जितने भी ब्लॉगर है वो अपने साइट ओर Author Box जरूर लगाएं है चेक कर सकते मेरा Author box आर्टिकल के लास्ट में।

अगर आप नही जानते है Blog के सभी पोस्ट में Author box automatic कैसे लगाए इसके लिए खास एक पोस्ट मैंने बनाया है जहाँ Author Box बनाने और लगाने के बारे में डिटेल में बताया है। देखें-


Social Media Link Add करें

आपने देखा होगा किसी पोस्ट को पढ़ने के बाद नीचे Social Share Button लगे होते है यह automatic ब्लॉग के Template में होता है लेकिन आपके ब्लॉग में नही है, तो अपने टेम्पलेट कक जरूर चेंज करें इसमें मैंने 7 free blogger template के बारे में बताया है इसमें किसी एक इस्तेमाल आओने ब्लॉग के लिए जरूर करें। इन टेम्पलेट्स में आटोमेटिक Social Media Share button आपको मिल जाएगा।

Add Post Category

ब्लॉग पोस्ट को अलग-अलग category में टॉपिक वाइज रखना जरूरी होता है जैसे आप Facebook से रिलेटेड ढ़ेर सारे आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश किया है, तो Facebook का एक Leble/Category बनाना जरूरी होता है जिसे आसानी से ब्लॉग पोस्ट एडिट करते समय ही बना सकते है।

ऐसा करने से Viewer को आसानी हो जाता किसी आर्टिकल को ढूंढने में और इससे आपके ब्लॉग पर positive effect पड़ता है मतलब ब्लॉग पर User Engagment बढ़ता है और आपके ब्लॉग पर Bounce Rate कम होता है।

Favicon

Favicon, Blog का URL Logo होता है, जो google search result में article के कार्नर में दिखाई देता है। Favicon ब्लॉग के design में कारगर होने साथ-साथ ब्लॉग के SEO में भी इसका बहुत बड़ा रोल होता है क्योंकि इससे आपके ब्लॉग का एक अलग और यूनिक पहचान बनता है जो हर blogger को सबसे अलग बनाता है।

जितना अलग आपका ब्लॉग और आर्टिकल होगा उतना अच्छा सक्सेस आपको ब्लॉगिंग में मिलेगा रही बात blog में Favicon कैसे लगाए की तो इसे देखकर आप आसानी Blog में Favicon add कर सकते हो लेकिन आप नही जानते है आखिर Favicon क्या है, तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें इससे blogging करने के लिए एक और अच्छी जानकारी आपको मिलेगी।

 

 

Adjust Main Menu

Main menu यूजर के लिए एक अच्छा साधन होता है वेबसाइट के आर्टिकल को ढूंढने में क्योंकि main menu section में हर ब्लॉगर अपने पुपोलर या listed articles का लिंक देते है। main menu option को इस्तेमाल हर नए ब्लॉगर को जरूर करना चाहिए क्योंको view कम आते है ऐसे में आप menu option में अपने और भी आर्टिकल्स के लिंक को add कर सकते हैं।

Main Menu section आप खुद से नही बना सकते है यह सेटिंग आटोमेटिक Blogger Template में ही मौजूद होता है बस आपको इसके edit section में जाके Link को add करना होता है, जो बिल्कुल आसान है इसे आप Blogger के Layout setting में edit का option दिखेगा जहाँ आसानी से article का Link लगा सकते है।

Blog Post ko Google Ke Top 10 Me Kaise Rank Kare इसके लिए ब्लॉग डिज़ाइन सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि Google सिर्फ Quality Content और Blog Design का ही Analysis करता है ऐसे में सबसे जरूरी होता है blog को अच्छे से डिज़ाइन करना है। चुकी आप इस आर्टिकल से समझ जान चुके है कि Blog Design में क्या-क्या बाते महत्वपूर्ण है जिसे करना चाहिए।

आर्टिकल का सारांश

अगर हम इस आर्टिकल के सारांश की बात करें तो Google Me Blog Post Ko Rank Kare के लिए दो बातें इम्पोर्टेन्ट है पहला High Quality Content और दूसरा Blog Design इसमें ओके सारे सवालों का जवाब सिमट जाता है।

जब आपका blog design अच्छा होगा और ब्लॉग पर आप Quality Content अपलोड करते हो, तो ऐसे में जाहिर सी बात है आपका Article google में जरूर rank करेगा। मतलब इस आर्टिकल से आपको साफ पता चलता है सिर्फ Blog Design और Quality Content पर focus करने के बाद आपका Blog Post आसानी से गूगल में रैंक करेगा बशर्ते बताई गई बातों पर आपने पूरी तरह गौर किया हो।

 



Conclusion- Google Me Blog Post Ko Kaise Rank Kare in Hindi


इस आर्टिकल में साफ शब्दों में आपने समझा कि Apne Blog ke Article Ko Google Me Kaise Rank Karwaye? चुकी हर कोई Blogging में सफल होना चाहते है जिसके लिए ब्लॉग पर ढेर सारे ऑडिएंस की जरूरत होती है ऐसे में ब्लॉग पर ज्यादे ट्रैफिक तभी आएगा जब आपका blog post google me rank karega. तो इसके लिए जानना जरूरी होता है की गूगल के अलोरिथम से ब्लॉग पोस्ट को कैसे रैंक करें।

यहाँ पर आपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए quality content और blog design को पूरी तरह से जाना है जो एक नए ब्लॉगर के लिए बहुत कठिन हो जाता है ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करना फिर भी इतनी आसानी से आपने इन सभी बातों को पोस्ट में पढ़ा। ये आपको easily समझ आ चुका होगा।

Blog Design और Quality Content सबसे महत्वपूर्ण Factor होता है किसी पोस्ट पर गूगल से भर-भर के ट्रैफिक लाने के लिए ऐसे में जरूरी है एक High Quality Content लिखना और उसे Publish करना।

आपको ये जानकारी कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं और इसे social media जैसे Whatsapp, Facebook की मदद से जरूर शेयर करें जिससे और लोगो को भी इसकी जानकारी मिलें।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu