Ad Code

Blogger Blog में Lable क्या होता है और इसके फायदे और उपयोग

Blog में Lable क्या है और कैसे बनाएं?

आज हम बात करेंगे Blogging के एक नए टॉपिक पर जिसका नाम है Lable। नए ब्लॉगर अक्सर इसको लेकर परेशान होते है आखिर  Blog Me Lable Kya Hota Hai aur Lable Kaise Banaye Blog Ke Liye. ब्लॉग पोस्ट को categories करने लिए सिम्पली एक Lable बनाते है

मतलब जैसे आप किसी Niche पर blogging कर रहे हो जिसमें बहुत सारे अलग-अलग topic है लेकिन उनको अलग-अलग Category में रखना चाहते हो, तो इसके लिए Blog post ka lable banaye जाता है।

Blogger Blog में Lable क्या होता है और इसके फायदे और उपयोग

नए ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग करने के लिए आते है, तो अक्सर वो lable के बारे में नही जानते है और इसका इस्तेमाल नही करते है जिससे उन्हें कुछ नुकसान होता है जिसे नीचे हम जानेंगे। Lable आपके सभी Blog post के अलग-अलग टॉपिक्स को अलग नाम से सजाने के काम करता है, जिससे कोई भी User अपने पसंद के Article को Lable की सहायता से ढूंढ लेता है। ऐसे में आपके ब्लॉग का reach बढ़ेगा और आपका Blog post को google में rank कर सकता है।

चलिए डिटेल में समझते है कि Lable Kise kahte hai aur blog me lable kaise create kare. क्योंकि इससे आपके ब्लॉग पर अच्छी कमाई जल्दी हो स्टार्ट हो सकती है Google Adsense की मदद से। तो ऐसे में जानना और जरूरी ही जाता है Lable के बारे में की ब्लॉगर में लेबल क्या है? और ब्लॉग के लिए लेबल कैसे बनाया जाता है।



Lable Kya Hai in Hindi- ब्लॉग में लेबल क्या है?


Lable क्या है? Lable के Widgets है जो ब्लॉग के आर्टिकल्स को अलग-अलग category name में सेव करने के इस्तेमाल किया जाता है। बेसिकली Lable को Category Name कह सकते है यह दोनों same है।

जो experienced ब्लॉगर होते है वो खासतौर पर इसका इस्तेमाल अपने blog post को category wise रखने के लिए करते है। लेबल का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प होता है ब्लॉग पोस्ट अलग-अलग category name से save करने के लिए खासतौर तब जब आप एक Technical niche पर काम कर रहे हो वैसे सभी niches के लिए Lable का प्रयोग करना चाहिए।

Example की मदद से समझते है Blog में Lable क्या है और इसका उपयोग। Lable के इस्तेमाल से ब्लॉग पोस्ट को अलग केटेगरी में रख सकते है जिसे viewer आसानी से ढूंढ सकते है।

जैसे आप Technical Niche पर blogging करते हो और आपने ब्लॉग और Facebook से related Instagram से related, Blogging, Youtube से related आर्टिकल डालते हो, तो Lable की मदद से इन टॉपिक पर बनाये आर्टिकल्स को अलग-अलग Category Name बना के सेव कर सकते है।

यदि आपने ब्लॉग पर Facebook Tips and tricks पर ढ़ेर सारे आर्टिकल्स को पब्लिश किया है, तो Facebook Tips and tricks नाम से Lable बना के सभी आर्टिकल को इसमें सेव कर सकते हो। ऐसे में ऑडिएंश को Attract करना आसान हो जाता है और viewer इसे जरूर क्लिक करता है जिसके बाद सामने ढेर सारे आर्टिकल मिलते है पढ़ने के लिए।

Blogger Me Lable Kaise Banaye- ब्लॉगर में लेबल कैसे बनाएं?


हर ब्लॉगर चाहता है कि उसके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये ऐसे में लेबल एक कारगर तरीका होता है क्योंकि जब कोई विजिटर ब्लॉग पर आता है, तो उसे रोकने के लिए लेबल अच्चा रोल निभाता है। लेबल बनाने के कारण विजिटर उसे देखता है और क्लिक करके ओपन करता है जिसमे उन्हें और भी कई सारे आर्टिकल्स का लिस्ट मिलता है जो उन्हें इंटरेस्टिंग लगता हो।

ऐसे में ब्लॉग के लिए लेबल बनाना और भी जरूरी हो जाता है। Lable की जानकारी के बाद सबसे इम्पोर्टेन्ट बात होता है blogger me lable kaise banaya jata hai चलिए जानते है। और सभी ब्लॉग पोस्ट के लिए लेबल बनाना जानते है।

 


Blog के लिए Lable बनाने का आसान तरीका


लेबल क्रिएट करने के लिए कोई सेटिंग नही करना होता है इसके लिए ब्लॉग पॉट के एडिट सेक्शन में ही आपको ऑप्शन मिल जाता है जहाँ से ब्लॉग के लोए लनले क्रिएट कर सकते हो। step-by-step जानते है Lable के बारे में।

Step 1. Blogger में अपने ब्लॉग को लॉगिन करके Dashboard को ओपन करें।

Step 2. किसी आर्टिकल पर क्लिक करके उसके एडिटिंग सेक्शन को ओपन करें या कोई नया पोस्ट बना रहे हो तो उसे ओपन करें।

Step 3. Blog post के edit section में दाएं तरफ Setting का logo दिख रहा है इसे क्लिक करके ओपन करें।

Step 4. यहाँ सबसे ऊपर Lable name से Option दिख रहा है। यहाँ आप किसी भी Category के लिए Lable बना सकते है इसके लिए यहाँ नाम लिखें।

जैसे आप Facebook Tips and Tricks पर ज्यादे आर्टिकल लिखा है, तो Facebook Tips and Tricks नाम यहाँ लिखें और आर्टिकल को High Quality Content बना के पब्लिश करें।

अब आपका Post एक अलग Lable Name से दिखेगा जो ब्लॉग पोस्ट के नीचे comment section के पास Category Widgets नाम से show होगा।

सभी ब्लॉग पोस्ट को लेबल में कैसे सेव करें?

ऊपर आपने सिर्फ एक आर्टिकल को Lable में save करना देखा और सीखा लेकिन बात आती है सभी ब्लॉग पोस्ट को अलग-अलग लेबल नाम में कैसे सेव करें इसके लिए डिटेल में समझते है।

ऊपर आपने जाना ब्लॉग पोस्ट के edit section में जाने के बाद setting के option में lable name बनाने और select करने के लिए ऑप्शन दिखता है, तो same आपको सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग करके पोस्ट के edit section में जाना होगा और वहाँ बनाये गए lable को सिर्फ select करके Publish करना होता है।

बस ऐसा आपको हर ब्लॉग को अलग-अलग ओपन करके करना होगा लेकिन अगर आप नया आर्टिकल लिख रहे है जो Instagram से रिलेटेड है और उसके लिए लेबल बनाया है, तो इसे direct edit section में सेलेक्ट करके सेव कर लें।

 


Lable Widgets को Blogger में कहाँ से और कैसे Add करें?

आपने Lable बनाना सीख लिया और लेबल क्या है भी जाना लेकिन ये ब्लॉग में कहा दिखेगा और अगर नही दिख रहा है, तो Blogger में Lable Widgets कैसे लगाएं? जानना जरूरी होता है।

अगर ब्लॉग पर ये दिखेगा ही नही तो लोग इसे विजिट कैसे करेंगे। कई बार जब आप ब्लॉगर में template install करते तो, automatic ही यह ब्लॉग में सेव रहता है, तब आपको इन steps को follow नही करना पड़ेगा। लेकिन ब्लॉग में नही है, तो चलिए जानते है Step-by-step Blog Lable Complete Guide

Step 1. ब्लॉगर साइट पर जाके अपने ब्लॉग को लॉगिन करे gmail id password से। लॉगिन करने के बाद blogger dashboard open होगा।

Step 2. बाएं तरफ तीन डैस वाले बटन पर क्लिक करें इसमें Layout का ऑप्शन दिखेगा इसे क्लिक करके ओपन करें।

Step 3. नीचे आपकी ब्लॉग के Sidebar का layout section दिखेगा जिसे नीचे इमेज में भी देख सकते है पहचानने के लिए। यहाँ Add Widgets का बटन दिख रहा है इसे ओपन करें।

Step 4. यहाँ आपके सामने ढ़ेर सारे। ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको ढूंढना है Category या Lable नाम का ऑप्शन मिल जाए तो Plus icon पर क्लिक करके उसे add करें।

Step 5. Add करने के बाद यहाँ ऊपर सेव का बटन दिखेगा क्लिक करके सेटिंग को सेव करें।

अब आपके blogger ब्लॉग के डिज़ाइन में lable सेव हो चुका यहाँ आपने जिस-जिस नाम से लेबल बनाया है वो सभी यहाँ दिखेंगे। कई बार जब आप ब्लॉगर के लिए template download करते तो, automatic ही यह ब्लॉग में सेव रहता है, ऐसे में सिर्फ आप क्लिक करके उसे customize कर लें।

Blog post के लिए Lable बनाने के क्या फायदे है?

लेबल बनाने से न केवल आपको बल्कि viewer को भी कई सारे फायदे है जो बहुत हद तक एक ब्लॉगर के लिए अच्छा होता है और ब्लॉगर को ब्लॉगिंग में एक है रिजल्ट देखने को मिलता है। चलिए ऑडिएंस और एक ब्लॉगर के लिए lable बनाने के फायदे के बारे में जानते है।


 

Visitor के लिए Lable बनाने के फायदे-

विजिटर के लिए यह किस तरह से फायदेमंद होता है ये जानना नए ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि ऑडिएंस को जो चाइये वो देना ब्लॉगर का काम होता है।

1. Visitor चाहते है उनके पसंद का आर्टिकल आसानी से मिल जाए और जितना हो सके अच्छी और उस टॉपिक पर अलग-अलग तरह की जानकारी भी मिलें ऐसे में blog post का lable बनाने से visitor आर्टिकल ढूंढने में आसानी हो जाता है।

2. बहुत से ऑडिएंस को attractive चीजें अच्छी लगती है, तो ऐसे मेम ब्लॉग पोस्ट के लास्ट में lable का होना भी ब्लॉग को attractive बनाता है, जिसे visiter चेक करके जानकारी लेता है।

एक Blogger के Lable बनाने के फायदे-

Blogger के लिए लेबल बनाने से कई तरह के अलग-अलग फायदे है जिसे डिटेल में समझना पड़ेगा। ब्लॉगर चाहते है उनके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक अये और गूगल एडसेंस से कमाई ज्यादा हो ऐसे में लेबल भी कई तरीकों से मदद करता है। चलिए जानते है डिटेल में।

1. Decrease bounce rate

जब कोई विजिटर ब्लॉग और आता है और पोस्ट को देखने के बाद तुरंत back हो जाता है तो इससे आपके ब्लॉग का bounce बढ़ता है जो कि ब्लॉग के लिए बिल्कुल अच्छा नही होता लेकिन ब्लॉग में  lable लगाने से विजिटर इसे देखेंगे साथ और भी आर्टिकल को जरूर पढ़ेंगे। तब आपके ब्लॉग का Bounce rate कम होगा जो ब्लॉग के लिए अच्छा होता है साथ ही ब्लॉगर के लिए भी।

2. Increase Traffic

जब कोई विजिटर आपके ब्लॉग पोस्ट पर आता है, तो आर्टिकल पढ़ने के बाद नीचे स्क्रॉल करता है वहाँ lable का ऑप्शन दिखता है ऐसे कोई व्यूअर और जानकारी के लिए अलग-अलग category को ओपन जरूर करेगा जिसमें उसका इंटरेस्ट है।

ऐसा करने से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक और रीच साथ मे बढ़ेगा जिससे ब्लॉगिंग करके अच्छी खासी कमाई होगी और आपके ब्लॉग पर bounce rate भी कम होगा जो जरूरी होता है।

3. Earn More Money

यदि गूगल एडसेंस का अप्रूवल आपके ब्लॉग के लिए मिला है, तो ट्रैफिक increase होने के कारण गूगल एडसेंस की मदद से आपकी अच्छी कमाई होगी है जो हर ब्लॉगर की चाह है।

गूगल एडसेंस एक अच्छा जरिया है पैसा कमाने का लेकिन सभी लोगो को एडसेंस की जानकारी नही है अगर आप जानना चाहते है गूगल एडसेंस के बारे में तो यह पोस्ट जरूर देखें।

Google Adsense kya hai- Complete Guide

4. Attractive Design

ब्लॉग के डिज़ाइन में भी ये attractive होता है जो ब्लॉग को यूनिक बनात है। नए ब्लॉगर सोचते है ब्लॉग डिज़ाइन कैसे किया जाता है, टी यही सब चीजें है जिसे ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करने से ब्लॉग attractive बनता है।

और attractive ब्लॉग को। गूगल और ऑडिएंस दोनो ही बहुत ज्यादा पसंद करते है। गूगल हमेशा अच्छे, यूनिक और सबसे अलग दिखने वाले ब्लॉग के पोस्ट को रैंक भी जल्दी करता है। जानिए Blog post को google के top 10 में कैसे रैंक करें यहाँ से।

Attractive blog design के लिए 7 free blogger template. इसे जरूर देखें और इनमें से एक को आने ब्लॉग में install करें।


 

Conclusion- Lable क्या है इसपर निष्कर्ष

आपने जाना Lable के बारे में पूरी जानकारी को जैसे Lable Kya Hota Hai Blog Me? इसको जानने से ब्लॉगिंग में एक और widgets लगा के आप ब्लॉग को attractive बना सकते है जो हर ब्लॉगर चाहता है।

Attractive होने से ब्लॉग पर viewer आर्टिकल को पढ़ने के लिए रुकते है ऐसे में blog में lable widgets कैसे लगाएं जानना जरूरी हो जाता है जिसे डिटेल में आपके जाना। Blog में lable कैसे बनाये या किसी blog post में lable कैसे लगाए को भी समझ चुके है इसलिए मैं आशा करता है Blog lable complete guide आपको पूरी तरह समझ आया है और आपने ब्लॉग पोस्ट में लेबल जरूर ऐड किया होगा।

यदि आपको blog me Lable kya hota hai in hindi पोस्ट अच्छा लगा है या मन मे कोई प्रश्न है, तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर करें जिससे नए ब्लॉगर को blog lable के बारे में knowledge मिलें।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu