Ad Code

Blog के Author Profile Box में क्या लिखें

Blog के Author Profile Box में क्या लिखें

Blog Ke Author Profile Box Me Kya Likhe? आज का मुख्य विषय है। ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग डिज़ाइन में ऑथर प्रोफाइल सबसे महत्वपूर्ण widgets होता है जिसे ब्लॉग लगाना चाहिए इससे ब्लॉग का look प्रोफेशनल दिखता है अगर आप नही जानते है Author Box को Blog के सभी post में automatic कैसे लगाए? तो इसे देखें।

ब्लॉग डिज़ाइन एक अच्छा माध्यम है ऑडिएंस को अपने ब्लॉग पोस्ट पर रुकने के लिए जिसमें Author Profile, Favicon, और भी इम्पोर्टेन्ट चीजें है जिसे इम्प्लीमेंट करना चाहिए लेकिन जब बात आता है कि Blog Ke Author Profile Box Me Kya Likhe तो इसे आज हम डिटेल में आपसे चर्चा करेंगे और जानेंगे Blog author profile me kya detail likhe.

Blog के Author Profile Box में क्या लिखें

Author profile box कैसे edit करें इसे जाके देखें जिससे आपको जानकारी होगा ऑथर प्रोफाइल को पूरी तरह कैसे edit और customize किया जाता है। फिलहाल हम ब्लॉग के लिए ऑथर प्रोफाइल में क्या लिखें जानेंगे और सीखेंगे ब्लॉग डिजाइनिंग में write author profile box को।

 


नीचे की तरीको और उदाहरण के साथ author profile me kya likhe को बताया है इसे ध्यान से देखें और अपने ब्लॉग ऑथर प्रोफाइल में इम्प्लीमेंट जरूर करें। पहले थोड़ा शार्ट में जानते है नए ब्लॉगर के लिए की Blog में Author profile क्या है?

Blog में Author Profile क्या है?

Author Profile box Blogger में एक widgets है जिसमें ब्लॉग का owner खुद का और अपने ब्लॉग के टॉपिक का छोटा-सा डिस्क्रिप्शन लिखता है। जिससे ऑडिएंस को ब्लॉग के बारे में साथ ही ब्लॉग ओनर के बारे में जानकारी मिलता है।

ब्लॉग में ऑथर प्रोफाइल widgets कैसे लगाएं? इसको डिटेल में जानने के लिए इसे जरूर पढ़े क्योंकि इसमें author profile box को लेकर complete guide दिया गया है जैसे Author profile क्या है? Blog में author profile box कैसे लगाएं? ऑथर प्रोफाइल widgets कैसे लगाएं?

चलिए जानते है Author profile me kya likhana chahiye को डिटेल में।

Blog के लिए Author Profile में क्या लिखें

ब्लॉग ऑथर प्रोफाइल बेसिकली एक short discription होता है blog के owner और blog का तो इसमें बताना जरूरी होता है blogger किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखता है। अगर आप एक Tech blogger मतलब technical article लिखते हो, तो Author profile में आप बता सकते हो, कि आप एक Technical Expert जैसे Youtube में Affiliate Marketing में या कुछ भी जो tech से रिलेटेड हो।

साथ ही छोटा-सा इसेंट्रोडक्शन अपने बारे में बताना होता है जैसे नाम आपने वेबसाइट कब बनाया या कब से ब्लॉगिंग कर रहे हो। अपनी education को भी शामिल कर सकते हो।

सिंपल भाषा मे कहे तो ऑथर प्रोफाइल में अपना डिटेल साथ ही ब्लॉग की टॉपिक और उद्देश्य से बनाया गया है उसे लिखना होता है और ये काफी है ऑडिएंस को attract करने के लिए। लेकिन जानते है author profile लिखते समय किन बातों का ध्यान रखें।

 


Author Profile लिखने के लिए basic बातें क्या है?

कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है Author profile में डिटेल लिखते समय जिसे कंप्लेटली जानते है वो क्या इम्पोर्टेन्ट टॉपिक है जिसे इम्प्लीमेंट करना चाहिए।

 

Introduction of Yourself with Including Blog

ऑथर प्रोफाइल को स्टार्ट आप खुद का इंट्रोडक्शन देके कर सकते हो जहाँ से ब्लॉग को भी इंट्रोड्यूस कर सकते है। इससे ऑडिएंस डायरेक्ट आपका साथ ही ब्लॉग का intro समझ जाएगा।

जैसे- example के लिए मेरा नाम Abhishek है और मेरे साइट का नाम Readews है, तो मैं start कर सकता हूँ कि,

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है अभिषेक और मैं readews.com वेबसाइट का Founder हूँ।

इतना लिख कर आप Author profile का डिटेल स्टार्ट कर सकते हो, चुकी आपको कम शब्दों में ही अपनी जानकारी देना होता है, तो introduction इतना बहुत है अब आगे जानते है।

Niche/Topic Detail

आप ब्लॉगर हो, तो आपने ब्लॉगिंग के लिए कोई Niche जरूर सेलेक्ट किया होगा जैसे Tips and ticks, how to tutorials, make money, Blogging इसको short डिटेल में लिखना होता है ऑथर प्रोफाइल में।

जैसे- मैं Multiple Niche पर काम करता हूँ, तो लिख सकते हूँ कि,

मैंने यह वेबसाइट खास उन लोगो के लिए क्रिएट किया है, जो tech problems का solution चाहते है क्योंकि यहाँ आपको Blogging, How to Tutorial और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल उपलब्ध है और नए अप्डेट्स को भी यह शामिल किया जाता है।

 


Correct and Unique Information

हमेशा कोशिश करें जो आपकी वास्तविक्ता है उसे ही ऑथर प्रोफिलेंमव लिखें मतलब आप tech या finance या किसी review niche पर ब्लॉगिंग करते है, तो उसका सही डिटेल साथ ही अपना सही डिटेल लिखें।

जैसा मैंने ऊपर आपको उदाहरण बताया अब जरूरी नही है कि ठीक उसी प्रकार का discription आप भी लिखें कोशिश करें सबसे unique और अलग तरीके का author profile में डिटेल लिखने की।

Interesting Detail

Unique होने के साथ ही कोशिश करें एक अच्छा और interesting detail को ऑथर प्रोफाइल में लिखने की जिससे ऑडिएंस का आप पर trust करें मतलब आपके ऊपर भरोसा करें इसे ऑथर प्रोफाइल की मदद से आप पॉसिबल बना सकते हैं।

Blog Author Box Me Kya Likhe in Hindi को अब समझ चुके है लेकिन इसके फायदों को समझते जो google और audience दोनो के लिए कितना अच्छा होता है चलिए देखते है।

5 Ideas for Author Profile Writing

यहाँ मैंने आपको पाँच introductions को बता रहा हूँ जिससे आपको नॉलेज होगा और अच्छा साथ ही यूनिक Author Profile लिखने का। इसलिए नीचे आपको 5 बेहतरीन आईडिया ऑथर प्रोफाइल लिखने का बताया है देखें।

Tech से संबंधित Author Profile लिखने के उदाहरण

Example 1. हेलो दोस्तो मेरा नाम अजय है मैं एक Tech Expert हूँ और मैं readews.com वेबसाइट का owner हूँ जहाँ आपको Digital World के कुछ Technical Topics जैसे How to Tutorial, Make Money और साथ ही Tips and Tricks विषयों पर रेगुलर पोस्ट अपलोड करता हूँ।

Example 2. नमस्कार दोस्तो! आपका स्वागत है हमारे 'readews' site पर और मेरा नाम अभिनाश है। मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य आपके किसी भी प्रकार के परेशानीयों को हल करना है चाहे वह tech से related हो या फिर study से। क्योंकि यहाँ आपको Make Money, Adsense, Blogging और SEO Tips पर आर्टिकल प्रोवाइड किया जाता है।

Example 3. हेलो मेरा नाम है शिवानी है स्वागत है आपका readews.com वेबसाइट पर यहाँ आपके लिए खास technical articles हमारे द्वारा उपलब्ध कराया जाता है अगर आपको make money, blogging और how to tutorials से रिलेटेड प्रॉब्लम है, तो यहाँ आपके सारे सवालों का जवाब जरूर मिलेगा।

 

 

News Topic पर Author Profile लिखने के उदाहरण

Example 4. नमस्कार दोस्तो मैं हूँ अभिषेक और स्वागत है आपका News Website पर। यहाँ आपको लैटेस्ट समाचार हाल-फिलहाल के उपलब्ध कराए जाते है। इस वेबसाइट का उद्देश्य है वर्तमान में रहे घटनाओं को आपके सामने लाने का जिससे आप सभी चीजों से अवगत रहें।

Fact Topic site के लिए Author Profile लिखने के उदाहरण

Example 5. मैं अभिषेक स्वागत करता हूँ आपका readews साइट पर मैंने यह वेबसाइट आपको देश और दुनिया की कुछ अनोखी बातों को बताने के लिए बनाया है। यहाँ आपको Facts से related amazing आर्टिकल्स मिलेंगे जिसे पढ़ने और जानने के बाद आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

Blog Author Profile में Introduction लिखने के क्या Benifits है?

प्रोफेशनल ब्लॉग की बात करें तो जो experienced ब्लॉगर होते है वो ब्लॉग के डिज़ाइन पर सबसे ज्यादा फोकस करता है, लेकिन नए ब्लॉगर्स को Author Box ka knowledge नही होता है, जिसके कारण Author profile के importance को नही जानते है की Author profile में introduction लिखने से क्या फायदा है।

इसके फायदे की बात करें तो यह Blogger और साथ ही Viewer दोनो के लिए फायदेमंद होता है, जिसमें आपको सबसे ज्यादा बेनिफिट मिलता है, Google Adsense के कारण लाखो कमाने का इसे डिटेल में जानें।

Viewers के लिए Author Profile में Introduction लिखने के फायदे

1. Viewer blog के owner के बारे में जानने के लिए ऑथर प्रोफाइल एक आसान तरीका होता है और ऑथर प्रोफाइल व्यूअर को डायरेक्ट interact कराता है blog owner के introduction के लिए जिससे viewer भी विश्वास करता है ऑथर पर।

2. Viewer ऑथर प्रोफाइल को पढ़के आसानी से ब्लॉग के टॉपिक को समझ जाते है यदि उन्हें जरूरत है उस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ने की तब Viewers को एक Trustable website मिल जाता है अपनी problems को solve करने का।



Blogger के लिए Author Profile लिखने के फायदे

1. ऑडिएंस को attract करने के लिए और विश्वास बनाने के लिए ब्लॉगर को सबसे बड़ा बेनिफिट होता है क्योंकि ऐसा करने से व्यूअर आपके ऊपर विश्वास करेंगे और आपके आर्टिकल्स को पढेंगे।

2. Viewer का Trust जितना मतलब होता है अच्छी ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर increase करना क्योंकि जब लोग आपके आर्टिकल्स पर विश्वास करेंगे तो आटोमेटिक ब्लॉग पर ढ़ेर सारे व्यूज आएंगें।

3. हर ब्लॉगर के लिए जरूरी होता है अच्छा ट्रैफिक लाना इससे ब्लॉगर को adsense की मदद से अच्छी कमाई होती है इसलिए आप कोशिश करें author प्रोफिके को अच्छे से लिखने की। जिससे एडसेंस का अप्रूवल नही मिला है, तो जल्दी मिल सकता है और अगर अप्रूवल है, तो आपको अच्छा revenue generate होगा।

4. Google सबसे ज्यादा ब्लॉग डिज़ाइन का analysis करता है ऐसे में Author Profile सबसे बड़ी भूमिका में होता है क्योंकि यह ब्लॉग के सभी पोस्ट में दिखाई देता है। ऐसे में Author Profile Box लगाने से आप google का भी ट्रस्ट हाशिल कर सकते है जो post raking में आपका मदद जरूर करेगा।

इससे आपका Blog Post google के Top List में Rank करें हो सकता है इसलिए इन बातों पर जरूर ध्यान दें। क्योंकि गूगल में रैंक करने से आपका ब्लॉग और भी जल्दी सक्सेसफुल हो सकता है।

Conclusion- Author Profile में क्या लिखें

Blog Author Profile Me Kya Likhe इसको डिटेल में आपने जाना क्योंकि यह एक इम्पोर्टेन्ट डिज़ाइन widgets होता है ब्लॉग में लगाने के लिए। चुकी यह ब्लॉग के SEO में भी काम करता है इसलिए आपको इस पोस्ट में डिटेल में बताया कि ब्लॉग ऑथर प्रोफाइल बॉक्स में क्या लिखें।

Write Blog Author Profile in Hindi को समझने के बाद आप आसानी से अपने ब्लॉग में Author Profile लगाए और उसके बाद अपना एक अच्छा डिटेल भी ऑथर प्रोफाइल में लिख सकते है।

यह खास एक pasionate blogger के लिए जरूरी होता है क्योंकि अगर आप Blogging में Career बनाएं के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हो, तो Blog Design में सभी बातों पर ध्यान देना होगा जिसमें ऑथर प्रोफाइल भी मुख्य होता है।

अगर आपको author profile me kya likhe आर्टिकल अच्छा लगा हो या आपके मन में कोई प्रश्न हो, तो कमेंट करके आप डायरेक्ट हमसे पूछ सकते है, मैं आपके सवालो का जवाब जरूर दूँगा और आप चाहे तो इस आर्टिकल को Social Media को मदद से share करके हमें Support कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu