Ad Code

Blogging कैसे शुरू करें- Complete guide in Hindi

ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें- Blogging kaise kare Complete Guide in Hindi

ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें या Blogging kaise kare आज का विषय है जिसे detail में जानने के बाद तो कह सकते हो कि आप ब्लॉगिंग कर सकते हो और ब्लॉगिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। Blogging kaise start kare in Hindi को लेकर नए ब्लॉगर बहुत परेशान होते है जिससे उन्हें लगता है कि मैं नही कर पाऊंगा लेकिन ये गलत बात है जिसे आज मैं क्लियर करने वाला हूँ।
Blogging कैसे शुरू करें- Complete guide in Hindi
ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए कोई कोई डिग्री आपको नही चाहिए आप आसानी से घर बैठे एक मोबाइल या कंप्यूटर से ब्लॉगिंग कर सकते हो और पीएस कमा सकते हो। आज हर कोई आने सवालों का जवाब जानने के लिए गूगल सर्च इंजन का सहारा लेते है, तो आपको इसी बात का फायदा उठाना है और ऐसे टॉपिक पर आर्टिकल लिखना है जिसकी जरूरत सबको हो।

यही माइंडसेट आपको ब्लॉगिंग में सफलता तक ले जाएगी बस आपको smart तरीके से मेहनत करना होगा जो आप के समय मे जरूरी है, तो चलिए जानते है blogging ki shuruat kaise kare.

Blogging का सही definition क्या है?

Blogger एक फ्री ब्लॉग/साइट क्रिएटर प्लेटफार्म है जिसका गूगल आपको फ्री एक्सेस देता है, इसे आप मैनेज कर सकते। यहाँ आप अपनी experiences और knowledge के जरिये आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते है जिसे दुनिया के अलग-अलग देशो से लोग पढ़ सकते है। जैसे-जैसे आपका साइट गूगल में रैंक करेगा उसी की मदद से आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा कुछ दिन या महीनों बाद। उसी एड्स को अपनी साइट पर show करा के आप पैसा कमा सकते है।


ब्लॉगर का सारा मैनेजमेंट गूगल करता है क्योंकि इसको बनाया गूगल ने है। ब्लॉग बनाने के बाद इसका सारा एक्सेस आपको मिल जाता है जैसे- ब्लॉग पोस्ट क्रिएट करना, ब्लॉग पोस्ट को एडिट करना, उसका SEO (On-page, Off-page) करना, उसे पब्लिश करना, लेआउट मैनेज करना और थीम इंस्टॉल करना।

गूगल हमेशा उन ब्लॉग को ज्यादा लाइक करता है, जिसका SEO (Search Engine Optimization) ब्लॉग owner ने अच्छे से किया हो। इसे आगे समझेगें।

ब्लॉगिंग शुरू करें- Start Blogging

ब्लॉगिंग को आप जॉब की तरह देखें और मेहनत करें। ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले समझना होगा कुछ चीजों को जो बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे ब्लॉग कैसे बनाये, डोमेन कैसे खरीदें, आर्टिकल कैसे पब्लिश कैसे करें चलिए इन सभी को समझते है।

ब्लॉगिंग एक अच्छा source है पैसा कमाने का लेकिन आपको बता दूं बिना मेहनत के आज कोई भी चीज सम्भव नही है, तो ब्लॉगिंग करने के लिए आपको मेहनत करना होगा। ऐसा बिल्कुल नही है कि आपने ब्लॉग बनाया और 1 month में ही earning स्टार्ट हो जाएगी आपको धैर्य रखना होगा।

ब्लॉगिंग एक ऐसी जर्नी है जिसमें आपको बहुत कुछ नया और अच्छा सीखने को मिलेगा जिससे आप एक अच्छे ब्लॉगर धीरे-धीरे बन जाएंगे। ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए क्या करें चलिए जानते है।

ब्लॉग बनाएं- Create a blog

ब्लॉग क्रिएट करना बहुत आसान है बस आपको Blogger.com साइट पर जाना है फिर अपने gmail id से sign up करना है और ब्लॉग का title name एंटर करने के बाद आपको ब्लॉग का एक यूनिक address डालना है यह step तभी आगे बढ़ेगा जब आप एक अलग और सबसे हटके एड्रेस डालेंगे।


सिर्फ Example के लिए जैसे readews.blogspot.com आपको चाहिए तो readews लिखिए आगे का एड्रेस आटोमेटिक हो जाएगा। ध्यान रखें कि आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे है ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के लिए उसी से रिलेटेड ब्लॉग का एड्रेस डालें।

ब्लॉगिंग क्या है और एक ब्लॉग बनाके पैसा कैसे कमाएँ इसके लिए आप हमारे साइट के Free Blogger Tutorial को पढ़ सकते है और अपने ज्ञान की मदद से पैसा कमा सकते है।

Free Blogger Tutorial

डोमेन खरीदें- Buy a high authority domain

ब्लॉग बनाएं फिर कोशिश करें एक डोमेन खरीदने की यह ज्यादा बेहतर होगा आपके साइट को रैंक करने और अच्छे व्यूज लाने के लिए जिसपर बहुत सारे विजिटर आएंगे और आपके आर्टिकल को पढ़ेगें। जिससे गूगल एडसेंस का अप्रूवल जल्दी मिलने का चांस बन जाता है।

हाई अथॉरिटी डोमेन से मतलब है जैसे: (.com) domain जो पूरे वर्ल्ड में एक्सेस कर सकता है मतलब वर्ल्ड के अलग-अलग देशों को टारगेट करत है लोगो द्वारा देखा जाता है। दूसरा है (.in) जो india के लिए टारगेट करता है जिससे अच्छा-खासा व्यूज इंडिया से आता है।

हम आपको रिकमेंड करेंगे कि आप .com domain ही खरीदें आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा। डोमेन खरीदने के लिए सबसे अच्छा और किफायती वेबसाइट है Godaddy.com जहा से आप एक अच्छा सा डोमेन कम पैसों में खरीद सकते है।

ब्लॉगर में थीम इंस्टॉल करें- Install responsive template in blogger


टेम्पलेट आप फ्री वाला भी इंस्टॉल कर सकते है और यदि आप पैसा अफ़्फोर्ड कर सकते है, तो प्रीमियम टेम्पलेट भी इंस्टॉल कर सकते है बस ध्यान रखें कि टेम्पलेट responsive, ads ready, mobile friendly और simple looks वाला हो जिससे अच्छा इम्प्रेशन पड़ेगा यूज़र्स को।


नए ब्लॉगर सोचते है एकदम अच्छा दिखने वाला टेम्पलेट लगाने के लिए वो ध्यान नही देते है कुछ चीजों पर जिससे उन्हें बाद में पछतावा होता है। टेम्पलेट हमेशा सिंपल सेलेक्ट करें न कि ढ़ेर सारा unused सिस्टम वाला। 


अच्छा आर्टिकल लिखें और पोस्ट करें- Create unique article and publish


ब्लॉग स्टार्ट करने के बाद अब आता है main point की ब्लॉग पर अच्छा और एक यूनिक आर्टिकल लिखना है और उसे पब्लिश करना है, जो बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।

आपके पास जो नॉलेज है या एक्सपीरियंस है उसे पोस्ट के माध्यम से लिखें और पब्लिश करें। ब्लॉग पोस्ट आप किसी भी टॉपिक पर लिख सकते है लेकिन ध्यान की वह फ्रेस और सबसे अलग हो तभी गूगल आपकी आर्टिकल को एनालिसिस करेगा और उसे रैंक करेगा। ब्लॉग टॉपिक्स जैसे- technology, cooking, mobile review, subject study और भी बहुत से टॉपिक है, तो किसी पर आर्टिकल लिखना स्टार्ट करें।

ब्लॉग पोस्ट में Image और video का इस्तेमाल करें

इमेज जरूरी होता है एक ब्लॉग पोस्ट के लिए क्योंकि इमेज से कई काम आसान हो जाता है। जैसे विसिटीर इमेज या thumbnail को देखकर समझ जाता है article का उद्देश्य या विषय क्या है। और सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट गूगल के लिए होता है, गूगल का बोट ये इमेज को स्कैन करता है या उसकी जानकारी को एनालिसिस करता है और समझता है कि आर्टिकल और इमेज में बताया गया टॉपिक कैसा है।

गूगल आपके आर्टिकल को पढ़ता नही है लेकिन इमेज और कीवर्ड्स के जरिये समझता है कि आर्टिकल किस बेस पर बनाया है लिखा गया है, तो आगे से ध्यान रखें और आर्टिकल में एक या दो इमेज जरूर अपलोड़ करें।

Blog स्टार्ट करने से पहले क्या करें?

ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले जरूरी है मोटिवेशन बिना मोटिवेशन के आप इसे नही कर पाएंगे क्योंकि यह आसन तो है लेकिन इसमें भी कुछ कठिनाइयां है जिसे धीरे-धीरे समझना होगा आपको तो आप हमेशा मोटिवेटेड रिहिये की आप ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करेंगे।


दूसरी बात आती है ब्लॉगिंग की अच्छी जानकारी या समझ इसे समझना होगा। इसी बात को ध्यान में रखकर हमने आपके लिए free blogger tutorial पेज बनाया है जहाँ आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी अलग-अलग माध्यम से बनाया है, तो Free Blogger Tutorial पर क्लिक करके जाइये और उसे देखिए।

किस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करें- Find Your Niche

Niche ब्लॉग के टॉपिक को कहते है मतलब जिस टॉपिक पर आपका या किसी का ब्लॉग है उसे niche कहते है। आपने कुछ वेबसाइट्स को देखा होगा जिसमें किसी एक पर्टिकुलर टॉपिक पर ही वो आर्टिकल पब्लिश करते है जैसे- टेक्नोलॉजी, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, न्यूज़ को ही अपने साइट में रिलेटेड आर्टिकल डालते है।

ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले मतलब ब्लॉगिंग करने से पहले आपको अपना niche मतलब टॉपिक ढूंढना होगा जिसपर आर्टिकल लिखकर आप पब्लिश करेंगे। आज के समय मे ऐसे बहुत से टॉपिक्स है जिसपर आर्टिकल लिखकर ढ़ेर सारे ऑडियंस ला सकते है अपने साइट पर। लेकिन सबसे बड़ी बात है कि जो niche आप सेलेक्ट कर रहे हो उसमें आपका इंटरेस्ट होना चाहिए तभी आप उसपर अच्छे से काम कर पाओगे।

नीचे आपके लिए ढ़ेर सारे Niches का लिस्ट मैंने आपके लिए दिया है इसमें से कोई एक सेलेक्ट करके इसपर आर्टिकल लिखना स्टार्ट करें।

Top 20 Niches for Blogging

1. Technology
2. Science & Technology
3. Subject Study
4. Digital Marketing
5. Blogging
6. Youtube Tutorial
7. Wordpress
8. Mobile Review
9. Make Money Online
10. Photography
11. Business Ideas
12. Fashion
13. Lifestyle
14. Fitness
15. Health
16. Entertainment
17. Gaming
18. Facts
19. Software/mobile application
20. Gedgets

Top के 20 niches आपके लिए ऊपर है, ऐसे बहुत से टॉपिक या niches है जिसपर आप काम करके अच्छा रिजल्ट देख सकते है, तो मैंने आपको ऊपर बहुत अच्छे टॉपिक्स को बताया है इनमें से किसी एक को सेलेक्ट करें और ब्लॉग स्टार्ट करें।


ब्लॉग के लिए भाषा चयन करें- Select Language for Blogging

जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ भाषा की आपने Niche select कर लिया लेकिन बात आती है आप किस लैंग्वेज में अपने आर्टिकल को लिखेंगे और उसे पब्लिश करेंगे। आपने देखा होगा इंग्लिश ब्लॉग की संख्या बहुत ज्यादा है ये इसलिए कि हिंदी ब्लॉग की तुलना में इंग्लिश ब्लॉग से earning ज्यादा होती है।

लेकिन सबसे जरूरी बात है कि आपको जो लैंग्वेज आता है उसी भाषा मे ब्लॉग पोस्ट लिखें और ब्लॉगिंग करें क्योंकि आप सोचेंगे कि मैं इंग्लिश में करूँ तो इसके लिए आपको इंग्लिश लैंग्वेज आना चाहिए नही आप गलती कर बैठेंगे और ब्लॉग unsuccessful हो जाएगा। जो भाषा आपको आता है उसी भाषा का चयन करके ब्लॉगिंग स्टार्ट करें।

Blog बनाने के बाद क्या करें?

Blogging kaise start kare तो आप समझ गए लेकिन क्या करें ब्लॉग बनाने के बाद ये सवाल आपके मन मे जरूर होगा। बहुत से नए ब्लॉगर यही गलती करते है लेकिन मैं चाहता हूँ वो गलती आप न करें इसलिए चलिए जानते है ब्लॉग बनाने के बाद क्या जरूरी है जिसे करना चाहिए।

Focus on Quality content

इसका मतलब है एक यूनिक और हेल्पफुल आर्टिकल write करें। जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने जा रहे हो आप उसे रिसर्च करें देखें और पूरी जानकारी लेने के बाद उसमें अपने विचारों का प्रयोग करके आर्टिकल लिखें। गूगल हमेशा फ्रेस और यूनिक आर्टिकल को लाइक करता है जो गूगल में जल्दी रैंक भी करता है।

ऐसा आर्टिकल लिखें जो गूगल पर available हो लेकिन सबसे अलग हो, जैसे उसमें बताने का तरीका अलग हो हैडिंग्स अलग हो, पैराग्राफ में कुछ फैक्ट्स का प्रयोग करें। जितना हो सके सिंपल भाषा और शब्दों का इस्तेमाल करें।

ब्लॉग को हमेशा अपडेट करें- Regular Update your blog

ब्लॉगर पर आपको जरूरी है हमेशा एक्टिव रखना। ब्लॉगर पर स्टार्टिंग में कम से कम 20-30 आर्टिकल अपलोड करना होगा जो महत्वपूर्ण है। फिर हर ब्लॉग पोस्ट में आपको अपनी कमी को ढूढ़ना  है और उसे इम्प्रूव भी करना है, जिससे आपका ब्लॉग अपडेट भी होता रहेगा और ब्लॉग पोस्ट भी इम्प्रूव होगा

ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करें- Promot your blog post

ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद या ब्लॉग बनाने के बाद तोको views बढ़ाना होगा जो स्टार्टिंग में एक कठिन कार्य है इसके लिए जरूर है social media platforms का सहारा लेना जी हाँ आप Facebook, instagram, whatsapp, pinterest, quora जैसे प्लेटफॉर्म्स ओर अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करें।


Quora एक अच्छा प्लेटफार्म है अच्छे और ज्यादे विसिटोर्स को लाने का जिसपर आप प्रश्नों का उत्तर देके अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी दाल सकते है, जो व्यक्ति interested होगा वो ओके ब्लॉग पोस्ट को जरूर पढ़ेगा।

Blogging करने का सही डिरेक्शन क्या है?

जैसा कि ऊपर ही मैंने बहुत से महत्वपूर्ण बातों को कवर कर दिया है जैसे niches को लेकर की अपना टॉपिक सेलेक्ट करें और उसपर ही ब्लॉगिंग करें। कुछ नए ब्लॉगर का डायरेक्शन सही न होने के कारण वो डेमोटिवेट हो जाते है क्योंकि उनके ब्लॉग पर विजिटर नही आते है।

सबसे महत्वपूर्ण बात है यूनिक आर्टिकल लिखें जिसका जिक्र मैंने ऊपर किया है, खास बात आता है ब्लॉग पोस्ट का SEO करना। SEO बहुत बड़ा factor मन जाता है ब्लॉगिंग का। बिना SEO के आपका ब्लॉग गूगल में किसी साइट को beat नही कर पाएगा और न ही गूगल के टॉप रिजल्ट में show होगा। seo करें, रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करें, ब्लॉग पोस्ट में title, hradings और keywords का इस्तेमाल सही तरीके से करें यह बहुत महत्वपूर्ण है।

Blogging में SEO का क्या महत्व है?

यह इंटरेस्टिंग सवाल है जिसको जानने के बाद बिना SEO किये आप आर्टिकल कभी पब्लिश नही करेंगे। seo का मतलब हज Search Engine Optimization मतलब गूगल सर्च इंजन को आर्टिकल के बारे में अच्छे से समझाना की आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है और यह कितना हेल्पफुल और इंफोर्मेटिवे है।

गूगल सबसे ज़्यादा पसंद उन्ही आर्टिकल या ब्लॉग्स को करता है जिसका SEO अच्छे से किया गया हो। आज जो बीबी कीवर्ड आप सर्च करते है जो फर्स्ट पर रिजल्ट आता है मतलब उस ब्लॉगर ने अपने आर्टिकल का seo टॉप लेवल का किया है जिससे उसको आर्टिकल फर्स्ट पेज में शो हो रहा है।

नए ब्लॉगर्स के लिए मेरी राय

मैं चाहता हूँ कि नए ब्लॉगर कोई गलती न करें जिससे उन्हें असफलता मिलें इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा की आप मेहनत करें लेकि सही डिरेक्शन में इसके चाहिए कि आप फ्रेस या यूनिक कंटेंट लिखकर पब्लिश करें और ब्लॉगर का थीम को सिंपल रखे और उसे हमेशा बेटर करते रहें।

आपको जिसमें ज्यादा इंटरेस्ट है उसी से रिलेटेड आर्टिकल लिखें किसी कहने या किसी से इंस्पायर हो के उनके बताए टॉपिक पर आर्टिकल न लिखें। यदि आपको लगता है कि आप technology से संबंधित अच्छी जानकारी है जिसे लिखकर आप अच्छा रिजल्ट ल सकते है, तो वही करें किसी के बहकावे या बातों में न आये।


आपने क्या सीखा ? Conclusion

ब्लॉगिंग को कैसे स्टार्ट करें को लेकर आपके मन में जो सवाल थे आज मैंने उसे क्लियर करके इस आर्टिकल के माध्यम से बताया और मुझे विश्वास है कि आपको समझ आ चुका है और अब आप आसानी से Blogging kaise start kare in hindi की मदद के एक ब्लॉग बनाके ब्लॉगिंग की शरुआत कर सकते है।

मुझे उम्मीद है कि ये आर्टिकल जो ब्लॉगिंग कैसे करें बताया है आपके लिए हेल्पफुल है और मुझे ये कहने में अच्छा लग रहा है कि आप ब्लॉगिंग को easily अब कर सकते है और इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है।

ऐसे आप और भी रिलेटेड आर्टिकल इस साइट पर देख सकते है जिसमें आपके सवालों का जवाब आसान तरीको में बताया है इसलिए आप और भी आर्टिकल पढ़ें। मैं आशा करता हूँ आप blogging start kaise kare जानने के बाद अब ब्लॉगिंग आप आसानी से start कर चुके है।

Post a Comment

2 Comments

  1. Whenever I read your articles, I like it very much, you keep writing articles like this.< a h r e f = "https://www.shailenders.com/2021/11/5-creative-ways-to-find-job-in-hindi.html" > Learn In An Easy Way < / a >




    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks you for your nice feedback to this. Continue reading more articles.

      Delete

Close Menu