Ad Code

Blogging A to Z Information- ब्लॉगिंग कैसे करें

Blog kaise banaye A to Z Information

इस आर्टिकल में आपके लिए मैं कुछ अलग और बेहतरीन जानकारी देने वाला हूँ जिसका Title है, Blogging A to Z Full Information. Blogging A to Z Information का मतलब है कि Blogging को start कहा से करें। जब कोई नया blogger इस फील्ड में आता है, तो उसके मन में बहुत सारे क्वेश्चन रहते है जैसे Blogging क्या है, Blog क्या है, Blogging कैसे करें, Domain क्या है इसे कहा से और कैसे खरीदे, Adsense क्या है, Adsense से पैसा कैसे earn करें और Google Adsense का approval कैसे लें ऐसे ही बहुत से प्रश्न अभी बाकी है, इसे मैंने शार्ट question में बता दिया अब मैं आपको Full Information of Blogging in Hindi detail में बताने वाला हूँ।

Blog kaise banaye A to Z Information

मैंने आज decide किया कि एक ऐसा आर्टिकल बनाया जाए जिसमें Blogging का A to Z question cover हो जाए जिससे किसी भी नए blogger को blogging करने में परेशानी न हो। तो चलिए start करते आज के इस Article को जिसका नाम है Blogging A to Z Information in hindi.

Blog kya hai

Blogger.com एक साइट है जिसको गूगल ने खास bloggers के लिए बनाया है और Blogger.com पर एक व्यक्ति Blog बना के अपनी experience और knowledge को share कर सकता है। Means की blog एक जरिया है जिससे आप अपने Experience और knowledge को पूरी दुनिया के सामने रख सकते है। सीधा-सीधा कहे तो Blog एक Digital Diary है, जिसको हम डिजिटल तरीके से ऑनलाइन सबको दे सकते है।

ब्लॉग की एक खास बात ये भी है कि आप इससे माध्यम से कोई भी वीडियो, इमेज या अपनी खुद की एक्सपीरियंस को सामने रख सकते है।

Blogging Kya Hai

Blogging kya hai full information in hindi? ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग आज के समय में एक बेहतरीन तरीका है, जिसे हर कोई करना चाहता है लेकिन पूरी जानकारी न होने से वो छोड़ देते है, पर यहीं जो इसे अपना profession बनाना चाहता है वो इसमें success हो जाता है। आप एक job करके जितना पैसा कमाते हो उससे कई गुना ज्यादा आप ब्लॉगिंग करके पैसा earn कर सकते हो।

ब्लॉगिंग का मतलब है कि Blogger.com पर एक blog बनाना और इसपर ढ़ेर सारे आर्टिकल लिखकर पब्लिश करन और इससे पैसा कमाना।

Blogger Kya Hai

जो व्यक्ति blog बनाता है वही Blogger है। आप एक ही वाक्य में समझ गए होंगे कि Blogger कौन होता है इसे detail में भी बताता हूँ। एक Blogger ही Blog को अच्छे manage, Blog बनाने के साथ-साथ उसे customize करता है, अच्छे Template को install करता है, blog के लिए आर्टिकल लिखना और Blog पर पब्लिश करना ऐसे ही और बहुत important काम होते है जिसे Blogger करता है।

Blog kaise banaye

Blogger.com पर जाएं<अपने google account से signin या login करें<blog name fill up करिये और blog address लिखिए जैसे;- readews.blogger.com नया ब्लॉग बनाने पर blogger आपको एक फ्री में sub-domain देता है। आप बिल्कुल आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते है।

Blog कैसे बनाये? Detail में जानिए इस आर्टिकल को पढ़के और blog आसानी से कैसे बनाये इसे जानें।

Blog Post Kya Hai

ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखना जिसमें आप कोई Information share कर रहे हो उसे Blog Post कहते है। जैसे अभी ये आर्टिकल आप पढ़ रहे है, Blogging A To Z Information. वैसे ही एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए एक informative आर्टिकल लिखता है जिससे उसका ब्लॉग पोस्ट वायरल हो सके और अच्छी earning कर पाए।

Blog पोस्ट कैसे लिखें? इस आर्टिकल में मैनें ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखे बताया है, जरूर पढ़ें।

Blog Post Me Permalink kya hai

Internet पर मौजूद हर websites के अलग URL होते है ठीक इसी तरह हर blog post का एक अलग URL होता है जिसे permalink कहते है। और जब हम इसे खुद से customize करके लिखते है, तो इसे कस्टम permalink कहते है।

Blog पोस्ट में custom permalink add करने के लिए blog post लिखते समय setting के button पर क्लिक करें नीचे आपको Permalink का option दिखेगा उसपर click करके custom permalink पर click करें अब आप इसे edit कर सकते है और आने मन का पर्मालिंक डाल सकते हो।

Title kya hai

Blog post किस टॉपिक पर लिखा गया है इसे Title कहते है जिसे पोस्ट के Title Bar में लिखते है। Title का काम होता है indicate करना कि Blog post किस टॉपिक पर लिखा गया है।

Keyword kya hai

कीवर्ड एक बहुत बड़ा फैक्टर होता है ब्लॉग पोस्ट के लिए क्योंकि यही एक जरिया होता है जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करा सकते है। जो experenced blogger होता है वो short और long दोनों प्रकार के keywords को अच्छे से use करना जानते है और use भी करते है।

Meta Description kya hai

Meta description ब्लॉग पोस्ट के एडिट सेटिंग में होता है जिसमें ये बात include किया जाता है कि पोस्ट जिस टॉपिक पर लिखा है और इसका इस्तेमाल करने से पोस्ट को अधिक visitors तक पहुंच सकते हो मतलब meta description का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में रैंक करा सकते हो।

जैसे; Title में कीवर्ड को include करना, पैराग्राफ में कीवर्ड को टॉपिक को relate करते हुए use करना, meta descriotuon में कीवर्ड को use करना।

Domain Kya Hai

Domain एक वेबसाइट के नाम को कहा जाता है जिससे इंटरनेट पर उस वेबसाइट की एक अलग पहचान होती है। Domain Name एक वेब-एड्रेस होता है। जैसे किसी पर्टिकुलर चीज को याद रखने के लिए नाम रखा जाता ठीक उसी तरह इंटरनेट पर जितने वेबसाइट है इनके अलग-अलग नाम है, इन वेबसाइट्स के नाम को Domain कहते है। Domain एक Unique होता है मतलब हर वेबसाइट का अलग नाम होता है।

Sub-Domain Kya Hai

Sub-Domain एक फ्री domain name होता है, जब कोई ब्लॉगर blogger.com पर ब्लॉग बनाता है, तो ब्लॉगर.कॉम फ्री में एक unique sub-domain देता है, जैसे- readews.blogspot.com इसे हम Sub-domain name कहते है लेकिन इस डोमेन नाम से आप earning नही कर सकते हो क्योंकि google adsense का approval लेने के लिए एक high quality का domain name purchase करना पड़ता है, जैसे- readews.com या (.in)

Blog या website के लिए एक Domain खरीदना पड़ता है यह फ्री नही होता है Domain खरीदने के लिए आपको GoDaddy के बारे जानना पड़ेगा नीचे मैंने बताया है।

Domain kaise buy kare

मैं आपको reccomend करूँगा की Blog के लिए हमेशा high quality का डोमेन नाम ही खरीदें जैसे .com या .in ये गूगल सर्च इंजन में जल्दी रैंक करते है  

Domain name buy करने के लिए Godaddy.com सबसे अच्छा वेबसाइट है जहाँ से आप एक unique और एक secure domain name खरीद सकते है।

Domain Buy करने के लिए Godaddy के official वेबसाइट पर जाएं<अपने पसंद का domain name सर्च बार मे सर्च करें< उसे सेलेक्ट करके उसे add to cart पर क्लिक करें। फिर अपने कार्ट में जाएं उसे continue shopping पर क्लिक करें।

आगे के प्रॉसेस में आपको payment का option दिखेगा जैसे आप पेमेंट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करके पॉस pay करें उसके बाद automatic domain name आपके godaddy के server में show होने लगेगा जिसे आप अब अपने वेबसाइट से लिंक करना पड़ेगा।

SEO kya hai

SEO का मतलब search engine optimization है, जैसे; Google जो world का सबसे बड़ा search engine है। सर्च इंजन का काम है किसी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के टॉप पेज में show करना और ये तभी हो सकता है जब आपने ब्लॉग पोस्ट का SEO सही तरीके से किया है।

और Google यानी search engine उन्ही पोस्ट को rank करता है जिसका SEO किया गया हो rank का मतलब है search किये गए किसी कीवर्ड का जो रिजल्ट पहले पेज के पहले नंबर पर होता है।

ब्लॉग पोस्ट का seo दो तरीको से किया जाता है मतलब seo दो प्रकार का होता है पहला On-Page SEO और दूसरा Off-Page SEO.

SEO kya hai full information

On-Page SEO

ऑन पेज एस.ई.ओ का मतलब है Blog post को लिखते समय आर्टिकल के लिखने के तरीकों पर ध्यान देना जैसे; Blog का title, H1, H2 और H3 Headings को use करना, Paragraph wise topics, Keywords, Bold और Italic Keywords को use करना, custom permalink use करना, Lebles लगाना, Internal Links को पोस्ट में add करना, सीधा-सीधा कहे तो Blog और blog post को अच्छे से design करना On-page seo होता है।

Off-Page SEO

ऑफ़ पेज एस.ई.ओ का मतलब है blog पोस्ट को प्रोमोट करना और ये कैसे किया जाता है, Backlinks बनाना, social media platforms पर अपने blog post को share करके दुसरो तक पहुँचना।

Blog ko design kaise kare

ब्लॉग को अच्छे डिज़ाइन करना सबसे बड़ा काम है क्योंकि यही एक तरीका है जिससे आप visitors को अपनी blog की ओर attract कर सकते है। blog को कैसे डिज़ाइन करें detail में मैन नीचे बताया है।

Use The Unique Blogger Template

Blog के लिए एक अच्छा और unique template इस्तेमाल करें जिससे visitors आपके ब्लॉग की तरफ attract होंगे और इसके लिए आप एक अच्छा सा template चुने और उसे blog में install करें। उसके बाद फालतू में use किये गए widgets को remove करें। अपने ब्लॉग को एकदम सिंपल बनाये जिससे किसी visitor को पढ़ने या समझनें में परेशानी न हो।

Blogging se paisa kaise kamaye

आज ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जो घर बैठे अपने experiences को शेयर करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है, ब्लॉगिंग से तो आप क्यो नहीं। Blogging से पैसा कमाने के लिए कुछ important काम है जिसे आपको करना होता है वो क्या है नीचे मैन बताया है।

Blog बनाना, ब्लॉग के लिए domain name खरीद कर उसे add करना, अच्छा blog post लिखना और लिखकर उस आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना। ये सब करने के बाद ही आप first step को पर कर सकते हो। दूसरा और सबसे बड़ा काम है Google Adsense का approval लेना जो बहुत कठिन नही है लेकिन आसान भी नही है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको जानना होगा कि Google Adsense क्या है।

Google Adsense kya hai

Google Adsense, advertisement मतलब विज्ञापन का एक प्लेटफार्म है जिसे गूगल ने खुद बनाया है। Google Adsense publishers(प्रकाशकों) को ads प्रोवाइड करता है जिसे कोई ब्लॉगर या यूटूबर अपने blog post या Youtube channels पर लगा के पैसा कमाता है। गूगल एडसेंस कई प्रकार के एड्स अपने publishers के लिए प्रोवाइड करता है जैसे; text ads, video ads, image ads. इम ads को google direct promot करने के लिए publishers को नही देता है बल्कि कोई company अगर अपना प्रोडक्ट promote करना चाहती है तो वो डायरेक्ट google को इन एड्स को show करने के लोए पैसा देता है जिसे गूगल हमारे blog sites या youtube channels पर show करता है।

सीधा-सीधा हम ये कह सकते है कि गूगल एडसेंस का काम है हमारे ब्लॉग पोस्ट पर एड्स को show कराना और इससे जो पैसा गूगल को आता है उसे 100% में से कुछ गूगल रखता है और कुछ ब्लॉगर यानी हमें देता है।

गूगल एडसेंस क्या है  पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें और जाने की गूगल एडसेंस कैसे काम करता है और एडसेंस से पैसा कैसे कमाएँ।

Adsense ka approval kaise paye

Adsense का approval पाना कोई आसान काम नही है इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा और कुछ जरूरी बाती ओर अलग से ध्यान देना होगा वो क्या है नीचे मैंने बताया है।

Blog ke design par focus kare

Blogging A to Z Information in Hindi. जितना हो सके आप अपने ब्लॉग को सिंपल लुक दें मतलब ब्लॉग में कोई फालतू का widgets use न करें और उसमें कोई अलग से advertisement न लगाएं। blog के लिए simple template ही use करें जो mobile friendly, ads ready और responsive हो।

Mobile friendly का मतलब है जब किसी पोस्ट को आप मोबाइल में या computer में open करते है, तो automatic उसका size उस screen में adjust हो जाये इसे mobile friendly template कहते है। Ads Ready और Responsive का मतलब है गूगल को ये confusion न हो की एड्स को कहा और कैसे show करें मतलब ऐसे template का प्रयोग करें जिसमे एड्स के लिए उसमे अलग से जगह दिया गया हो।

Article Writing Method

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय कोशिस करें की आप कम शब्दों में ही अपने बात को विसिटोर्स को समझा सके। ब्लॉग पोस्ट हमेशा 1000 से 1500 शब्दों का लिखें कम शब्दों का आर्टिकल जैसे 500 शब्दों न लिखें। google adsense का approval लेने के लिए ये बहुत जरूरी है।

Google Adsense का approval लेने के लिए Conditions

1. Use Simple and responsive blogger template

Blog के लिए एक अच्छा और सिंपल blogger template ही install करें जिसको open करने और कोई visitor boring न feeling करें।

2. Use Simple words to write article

Aricle लिखते समय ध्यान रखें कि आप किसी जानकारी को घुमा फिरा के न बताये जो जानकारी ही उसे सीधे और सिंपल शब्दो मे बताये।

3. Publish maximum 20 blog post

Adsense का approval लेने के लिए आपके ब्लॉग पर कम से कम 15 से 20 आर्टिकल होने चाहिए जड़ होगा तो और अच्छा है लेकिन कोशिश करें कि इससे कम न हो।

4. Write 1000 word in a article

ब्लॉग पोस्ट कम से कम 1000 शब्दो का ही लिखे लेकिन इसका मतलब ये नही की आप किसी जानकारी को बहुत लंबे बातो में समझाये बल्कि topic wise कम शब्दों में समझाये।

5. Use long and short tail keywords in article

आर्टिकल में आप हमेशा शार्ट कीवर्ड ही उसे करते हो तो आगे से ध्यान रखें कि ब्लॉग पोस्ट में long और short दोनों ही keywords का इस्तेमाल करें।

6. Use one image in a article

ब्लॉग पोस्ट में एक इमेज जरूर use करें इससे सर्च इंजन को आपके ब्लॉग पोस्ट के टाइप को समझ आता है क्योंकि इमेज में Alt और title text होता है जिसे शार्ट कीवर्ड को हम add करते है जिससे गूगल आसानी से समझ पता है कि आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है या बताया गया है।

7. Use custom permalink

ब्लॉग पोस्ट हमेशा कस्टम पर्मालिंक का ही इस्तेमाल करें क्योंकि जब blogger आपको आटोमेटिक permalink देता है तो उसे गूगल खुद ही analyse नही कर पाता और इसकी वजह से आपकी पोस्ट गूगल में रैंक नही करता है। इसलिए ब्लॉग पोस्ट में कस्टम पर्मालिंक का इस्तेमाल करें।

आपने क्या सीखा ? Conclusion

Blogging A to Z Full information को पढ़ने के बाद मैं कह सकता हूँ कि अब आप blogging का a, b, c, d अब समझ चुके है और अब आप आसानी से blogging करके पैसा earn कर सकते है। इस आर्टिकल के उद्देश्य के हिसाब से आपने बहुत ही आसान शब्दो मे जाना कि Blogging क्या है और ब्लॉग बना के गूगल एडसेंस की मदद से आप पैसा कैसे कमा सकते है।

अभी मैंने आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी को दे दिया है जैसे गूगल एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाएं, ब्लॉग क्या है, blogging क्या है, ब्लॉगर क्या है और ब्लॉगिंग करके पैसा कैसे कमाएं यदि आप इन बातों को अच्छे से समझ गये है, तो please comment नकरके एक बार मुझे जरूर बताएं और अगर कोई topic मुझे छूटा हो तो उसे भी जरूर बताएं।

यदि आपके मन में कोई सवाल है, तो contact us पेज पर जाएं और मुझे डायरेक्ट मैसेज करें जिससे या कमेंट करके पूछे मैं आपके सवालो का जवाब जरूर दूंगा। अगर Blogging A to Z Information in Hindi का के आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को Share करके मुझे सपोर्ट जरूर करें इससे मुझे motivation मिलता है और मैं आपके लिए और भी interesting पोस्ट लेके आता रहूँगा।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu