Ad Code

Blog post me dusre post ka link kaise add kare - Complete Guide

Blog post में Internal Link कैसे लगाएँ? किसी article का link दूसरे post में कैसे add करें इसकी पूरी guideline हिन्दी में।


Blog post me dusre post ka link kaise add kre? ब्लॉग पोस्ट में लिंक कैसे add करें या Blog post me internal link kaise add kare? यदि आपके मन मे भी Blogging से related यही सवाल है जिसे आप नही जानते हैं, तो आज आप इस post में blog post में दूसरे पोस्ट का link add करना सीखेंगे। आप एक ब्लॉगर है, इसलिए आप तो जरूर चाहेंगे कि आपका हर article आपस में link रहें जिससे कोई भी visitor आपके एक blog post को पढ़े तो उस post में दिए गए दूसरे post link से और भी article को read करें और आपके Blog पर ज्यादा time spent करें। Blog post me link kaise add kare.

Internal link kaise add kare

अक्सर नए blogger जो blogging करके पैसा कमाने के लिए blog बनाते है, तो starting में उन्हें ज्यादा जानकारी नही होती है और जानकारी न होने के कारण ही Internal Link blog post में add नहीं कर पाते हैं। लेकिन जैसे-जैसे वो blogging को सीखते है उन्हें हर चीज की जानकारी होने लगती है। ये तो आम बात है कि जब भी कोई नया blogger आता है, तो उसे blogging के बारे में कुछ भी पता नही होता है वो google पर search करके उसे समझता है फिर धीरे-धीरे Blog और Blogger.com क्या होता है, Blogging क्या है, Blogging कैसे करें, जैसे चिंजो कि जानकारी होने लगती है।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें- 10+ तरीकों से SEO friendly article लिखना सीखें

इसलिए blogging से संबंधित इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएँगे की blog post me dusre post ka link kaise add kiya jata hai? या blog post me internal link kaise lagaye? जिससे आपके visitors distract न हो और आपके blog पर ज्यादा टाइम तक रह के article पढ़ें। सबसे पहले मैं आपको short में बता देता हूँ कि आज आप क्या-क्या जानेंगे।


आज आप क्या जानेंगे


1. Internal link क्या होता है?

2. ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक add करने से क्या फायदा है?

3. Blog post में दूसरे पोस्ट का link कैसे लगाएँ?

4. Blog post में दूसरे पोस्ट का link क्यों add करें?

5. Blog post में दूसरे पोस्ट का link कहाँ लगाएँ?

6. Blog post में कैसा internal link add करें?

ऐसे करके मैंने इस article को छः प्रश्नों में divide कर लिया जिससे मुझे हर Topic को समझाने में आसानी भी होगी और कोई भी Topic मुझसे छूटेगा नहीं और इससे आपको दूसरे post में link कैसे लगाएँ आसानी समझ भी आएगा। तो चलिए जानते है।

1. Internal link क्या होता है?

सबसे पहले बात करते है कि internal link क्या होता है? जब blog के किसी post में आप दूसरे post link उस post कहीं पर लगाते हो, तो इसे internal link कहते है। internal link basically हर blogger अपने blog के सभी articles जरूर में add करता है जिससे उनके blog पर अच्छा traffic आए और उन्हें अच्छा income भी मिले।

Blogger me new post kaise publish kare : SEO friendly article लिखकर कैसे डालें?

Internal link हमेशा किसी text में ही add किया जाता है, जैसे:- पैसा कमाने वाला फ्री ब्लॉग कैसे बनायें यदि इसमे आप link add कर देते हो, तो ये internal link बन जाएगा। लेकिन यदि direct link को ही यह पर copy करके paste कर दिया है, तो इसे internal link नही कह सकते है।

2. ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक add करने से क्या फायदा है?

ये तो ठीक है कि आप blog post का link दूसरे post add करना चाहते है लेकिन क्या आपको पता की इससे आपके blog को क्या फायदा होगा नही न तो चलिए समझते है। यदि आप इसके बारे में अच्छे से समझ लेंगे तो आप इसका सही से इस्तेमाल और ठीक जगह पर internal link add करना सिख लेंगे। तो चलिए जानते है कि ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक add करने से क्या फायदा है?

1. Blog post के SEO पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

2. एक post पढ़ने के बाद visitor internal link से दूसरे article को पढ़ेंगे।

3. Blog पर अच्छा traffic आएगा और traffic increase होता रहेगा।

4. Visitor आपके blog पर ज्यादा time spent करेंगे।

5. Adsense का approval लेना और आसान हो जाएगा।

6. Adsense approve होने के बाद Blog post पर CPC improve होगा और बढ़ेगा।

7. Visitor आपके blog से प्रभावित होंगे और आपका Blog post भी attractive दिखेगा।

8. CPC बढ़ने से आपको blogger से अच्छा earning होगा।

Blogger Blog को Search Engine में कैसे Add करें

तो जब एक blogger को इतना सारा फायदा Internal link add करने से हो रहा है, तो कोई blogger क्यों नही जानना चाहेगा कि Blog post में दूसरे पोस्ट का link कैसे लगाएँ? इससे blogger को ही फायदा तो है। इसलिए अब मैं आपको बताउँगा की कैसे किसी भी article का link दूसरे ब्लॉग पोस्ट में लगाएं।

3. Blog post में दूसरे पोस्ट का link कैसे लगाएँ?

अभी तक आपने Internal link क्या होता है और Blog post में दूसरे पोस्ट का link लगाने से क्या फायदा होता है समझा लेकिन अब बात आती है कि Intetnal कैसे लगाया जाता है, तो इसके आपके पास दो तरीके है, मैं आपको इन दोनों तरीकों के बारे में बताउँगा जिससे आप आसानी blog post me internal link add kaise kare समझ जाएं।

1. Direct Title and Link- सीधे एक साथ title और link कैसे add करें?

2. Link from Title- किसी text को select करके link कैसे add करें?

अब इन दोनों तरीकों को Detail में समझेंगे और blog article में दूसरे पोस्ट का लिंक add करेंगे।

1. Direct Title and Link- सीधे एक साथ title और link कैसे add करें?

इस तरीके का इस्तेमाल करके आप blog post के किसी place में link और title दोनों को लिखकर internal link add कर सकते है, कैसे नीचे steps में समझते हैं।

Step 1. Browser open करके blogger में login करें।

Step 2. इस ब्लॉग पोस्ट को एडिट करने के open करें जिसमे आप दूसरे blog post का link add करना चाहते है।

Step 3. उस article का link copy करें जिसका link आप blog post में add करना चाहते है। link copy करने के लिए post को view करें और search bar में दिए गए link को all select करके copy कर लें।

Step 4. अब उस article को आपने ओपन किया है जिसमे internal link add करना है। अब इस article में जहाँ आप link add करना चाहते है वहाँ एक बार click करें।

Step 5. Click करने के बाद ऊपर आपको link button का option दिख रहा होगा इसपर click कीजिये।

Step 6. अब आपको इस post का title लिखना है जिसका link आप add कर रहे है, इसमे title लिखें।

Step 7. दूसरे box में आपको उस article का link paste कीजिये जिसको आपने अभी copy किया था।

10+ ऐसे Blog Mistake जो भूल कर भी न करें

बस हो गया अब आपका internal link दूसरे ब्लॉग पोस्ट में add हो चुका है। अब हम दूसरे यानी Link from Title trick के बारे में जान चुके हैं।

2. Add Link from Select Title- किसी text को select करके link कैसे add करें?

इस trick के लिए पहले तरिके में बताए गए Step 1, 2 और 3 same है जैसे step 1, 2 और 3 बताए गए वैसा करें फिर step 4 में इसके आगे मैं आपको बताता हूँ।

Step 4. अब उस article को आपने ओपन किया है जिसमे internal link add करना है। अब इसके बाद आपको text select करना है जिसमे आपको link add करना है।

Step 5. किस text को select करें? ध्यान रहे जिस post का link आप दूसरे post में add करना चाहते है उससे मिलते-जुलते keyword को ही select करें।

Step 6. Select करने के बाद ऊपर दिए गए link button पर एक बार क्लिक करें।

Step 7. इसपर क्लिक करने के बाद same वैसा ही interface open होगा जैसा पहले तरिके में हुआ लेकिन या text को select करने की वजह से पहले ही Title add हो चुका है।

Step 8. अब दूसरे box में copy की गए उस link को add करें जिसका आप article internal link लगाना चाहते है।

अब दूसरे तरीके से भी आपने inrernal link add kaise kare जान चुके है। ऐसे करके आप हर blog post में कम-से-कम 5 या 6 internal link जरूर लगाएं जिससे किसी article को पढ़ते समय कोई visitor उस link को पढ़ने के बाद उसे open करके देखे और आपके blog पर ज्यादा time spent करें।

4. Blog post में दूसरे पोस्ट का link क्यों add करें?

अब इस सवाल का जवाब शायद आप खुद जान गाए होंगे लेकिन फिर भी मैं बता दूँ की ऐसा करने से आपको और आपके blog दोनों को ही फायदा है। मैंने ऊपर दूसरे heading में दूसरे पोस्ट का link Blog post में लगाने से क्या फायदा है, इसे एक बार फिर से पढ़ ले इससे आपको सब समझ आ जाएगा।

5. Blog post में दूसरे पोस्ट का link कहाँ लगाएँ?

अभी तक तो आप समझ गए कि Blog post में दूसरे पोस्ट का link कैसे लगाएं, post में internal link लगाने से क्या फायदा होगा लेकिन अभी तक मैन ये नही बताया कि Internal link कहा लगाए या Blog post में दूसरे पोस्ट का link कहाँ लगाएँ? तो चलिए इसे जानते है।

Blog के लिए About Us Page कैसे बनाये ? और About Us Page में क्या लिखें ?

1. Blog post में link add content के बीच मे लगाए न कि heading या subheading के नीचे।

2. यदि paragraph में कई keyword है, तो उसमें link add करें।

3. Link add करते समय space का ध्यान रखें मतलब एक link add करने के बाद थोड़ा नीचे 1 या 2 paragraph के बाद ही link लगाएं।

6. Blog post में कैसा internal link add करें?

जैसे: आप SEO friendly article kaise likha jata hai इसपर article लिख रहे हैं, तो इसमें आप 'SEO kya hai' का link डालें। लेकिन याद रहे कि आप अपने ही blog का link डालें किसी दूरसे blog का नहीं। इससे आपका कई फायदा होगा आपके Site का engagement बढ़ेगा और Bounce Rate कम होगा। और तो और visitor आपके एक post से दूसरे पोस्ट को भी पढ़ेंगे जिससे आपके site का traffic भी increase होगा।

Blog post में related keyword में ही link add करें जो उस article में दिया गया हो। यदि आपका technical blog है, तो अपने blog post में किसी दूसरे tech post का ही link add करें।

इस लेख का निष्कर्ष- Conclusion

Blog post me dusre post ka link kaise add kare या Blog post में Internal Link कैसे लगाएँ? किसी article का link दूसरे post में कैसे add किया जाता है जैसे keywords पर मैंने इसकी पूरी guideline हिन्दी में समझया है और तो और इसे full detail में आपको समझाया है जिससे इस article से related कोई भी doubt आपके मन मे न रहें। लेकिन फिर भी आपके मन में यदि इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है, तो comment करके जरूर पूछे।

Blogger का New Interface कैसा है और इसका कैसे इस्तेमाल करें

Blog में interlinking कैसे करें post मेरे उम्मीद से आपको अच्छा लगा होगा और ये आपके लिए उपयोगी भी साबित होगा। इस article को social media पर अपने दोस्तों ले साथ जरूर share करें जिससे उन्हें internal link add करना जाने और आने blog post में दूसरे पोस्ट का link add करें।

Post a Comment

2 Comments

  1. बहुत अच्छी एवं ज्ञानवर्धक जानकारी।

    ReplyDelete

Close Menu