Ad Code

High quality content क्या होता है और कैसे लिखें

Blog के लिए High quality content कैसे लिखें?

यदि आप एक Blogger हैं और Blogging की दुनिया मे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो एक Blogger के तौर पर आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि Blog के लिए एक अच्छा और High quality का Article कैसे लिखें

High quality content क्या है? टॉपिक पर उन आर्टिकल आपके लिए खास है क्योंकि यहाँ Blog के लिए High quality content in Hindi कैसे लिखा जाता है? को विस्तार में बताया है। चुकी यह प्रश्न एक Blogger को blogging के starting में बहुत परेशान करता है कि High Quality Content क्या होता है, तो आपको चिंता नही करना है क्योंकि आज के post में इस विषय को कवर किया है। चलिए जानते है।
 
High quality content क्या है और कैसे लिखें
 
एक अच्छा Blogger बनने के लिए सबसे पहले आपको अच्छा और High Quality का Content लिखना पड़ेगा।
किसी भी Blog के लिए ये बहुत ही Important होता है। यदि आपका Blog Post High quality का होगा तो आपके Blog पर अच्छा Traffic आएगा जो कि एक blogger के लिए बहुत अच्छा होता है। High quality content को Google भी first page में rank करता है जिससे बहुत ज्यादे views आते है ब्लोग पोस्ट पर और Google Adsense से अच्छी कामई होती है।


तो इसके लिए पहले आपको जानना होगा कि High Quality Content क्या होता है। बिना देर किए चलिए जानते है।

High Quality Content क्या है?

High Quality Content का मतलब है पोस्ट में दी गयी जानकारी लोगो के लिए हेल्पफुल हो लेकिन जब पोस्ट को आसान और बेहतरीन भाषा में लिखा हो। कांटेंट में जानकरी टॉपिक वाइज बताया गया हो जिससे visitor को सवाल का जवाब अच्छे से समझ आ सके।

कंटेंट में कीवर्ड्स, टाइटल, इंटर्नललिंक, कस्टम परमालिंक, मेटा डिस्क्रिप्शन, लेबल्स के सही इस्तेमाल से कंटेंट high quality का बनता है जिससे google search engine भी कंटेंट को analysis करके post की रैंकिंग को इम्प्रूव करता है। क्योंकि गूगल blog post के seo पर ज्यादा फोकस करता है और ये सभी टॉपिक SEO के पार्ट ही हैं।
 
मतलब आपको पता होना चाहिए कि ये सिर्फ एक Blog post नही है बल्कि वो जानकारी है जिससे google के साथ आपके विसिटीर पर भी पोसिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है और आपका blog post google में rank करें।
 

High Quality Content कैसा होना चाहिए?

ज्यादातर नए Bloggers के मन मे यही सवाल रहता है कि High Quality Content हम किसे कहते है और कैसे लिखा जाता है यदि आपके मन मे ये सवाल है, तो ये Post आपकी बहुत मदद करेगी।
 

1. High Quality Content Simple होना चाहिए

हाई क्वालिटी कंटेंट सिंपल मतलब स्टेप वाइज लिखना चाहिए जैसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते समय टॉपिक एक फ्लो में होना चाहिए जिससे विजिटर आसानी से चिंजो को समझ सके।

2. Simple Language में होना चाहिए जिसे समझने में आसानी हो

कंटेंट को आसान शब्दो में लिखे मतलब है टॉपिक का कंटेंट पढ़ने में किसी विसिटीर को बोरिंग न लगे आर्टिकल पढ़ने में क्योकी लोग आसानी से किसी टॉपिक को समझना चाहता है। सिंपल वे में और सिंपल भाषा मे आर्टिकल लिखें।

3. SEO Friendly होना चाहिए

हाई क्वालिटी कंटेंट लिखते समय SEO का खास ध्यान रखें जैसे टाइटल, कीवर्ड, हैडिंग, मेट डिस्क्रिप्शन इन सबके इस्तेमाल से आर्टिकल की क्वालिटी अच्छी मानी जाती है।

4. Content Unique मतलब सबसे अलग होना चाहिए

हमेशा कोशिश करें आपका आर्टिकल अन्य साइट के तुलना में सबसे अलग हो मतलब इसे unique बोलते है होना चाहिए क्योंकि गूगल नई और अलग चीजों को जल्दी एनालिसिस करके रैंक करता है।

5. Content Informative और Usefull होना चाहिए

आपका आर्टिकल लोग क्यों देखेंगे इसका सिर्फ एक कारण हो सकता है आपका आर्टिकल इंफोर्मेटिव और विसिटोर्स के उसफुल होना चाहिए। तभी आपके ब्लोग पर लोग आएंगे और आर्टिकल पढ़ेंगे।
 

6. User के लिए High Quality Content कैसा होना चाहिए?

यदि हम Reader के नजरिए से देखें तो High Quality Content में Readers को उनके सवालो का सही-सही और सटीक जवाब मिल सके मतलब उनको satisfaction मिल जाए और उन्हें कोई Confussion न हो अपने problem को लेकर तभी किसी विसिटीर के लिए आर्टिकल को हाई क्वालिटी कहेंगे।
 
 

7. Search engine के लिए High Quality Content क्या है?

यदि हम Search Engine के नजरिए से देखें तो High Quality Content वो होता है जिसका SEO किया गया हो और Guidline भी अच्छा हो और उसमें Keywords का सही इस्तेमाल किया गया हो।

सौ बात की एक बात
साफ-साफ कहें तो High Quality Content वो होता है जिसमे सवालो का सही जवाब मिल सके और तो और उसे Search Engine और User दोनों ही आसानी से समझ सके।

क्या Long Content को High Quality Content कहते है?

High Quality का मतलब Quantity से बिल्कुल भी नही है यदि आप सोचते है कि Article बड़ा होगा तो वो Google के First Page में show होगा तो ऐसी कोई बात नही है बल्कि बात आपके Content के Quality का है। Article कितना भी बड़ा हो यदि Quality अच्छा नही है, तो Post बेकार है। इसलिए ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि High Quality Content क्या है?

यदि हम बात Google Search Engine की बात करें तो इसे हमेशा से ही High Quality और Long Content पसंद रहा है जिसके परिणाम में वो Post को Rank करने में मदद करता है और इसमें हमेशा Improvement भी करता है। लेकिन long Content को Quality content कहना बिल्कुल गलत है।

इसे भी देखें :  All Blogger tutorial इसपर क्लिक करके आप Blogger से related सभी पोस्ट देख सकते है।

High Quality Content कैसे लिखें?

अब बात आती है कि High Quality Content लिखा कैसे जाए तो इसके लिए मैंने कुछ poits के जरिए बताया है जिससे आप जान सकते है कि High Quality Content आसानी से कैसे लिखें।
 
किसी post में पूछे गए सवाल का सटीक answer दिया गया है या नही इसे Google चेक करता है। यदि उस post में सवाल से related जवाब बेहतरीन और आसान तरीके से दिया गया है, तो यह High Quality Content है. आपने देखा होगा जब आप Google पर कुछ Search करते है, तो first पर 4, 5 post को दिखाता है जो High Quality का होता है, जिसमें Questions का सटीक और आसन तरीके से Answer दिया होता है। और लोग उन्ही आर्टिकल को पढ़ते है, चलिए जानते है इन पॉइंट्स के बारे में।
 

1. अपने Topic पर खोज करें- Research Your Topic

यदि आप High Quality Content लिखना चाहते है, तो सबसे पहले आपको Topic चुनना होगा की आप किस Topic पर अच्छे से Article लिख सकते है। 
 
और उस Topic से related Keyword को check करें और Topic का Competition कितना है उस Topic पर Searches कितने होते है उसका CPC कितना है, ये सब check करने के बाद आप decide करें कि क्या आप इस Topic पर post लिख सकते है या नही।

लेकिन Article लिखने से पहले उस Topic से related Post को Google पर search करके ranked post को देखें और Research करें, उसके लिखने के तरीके को देखें उसे पूरी तरह से analysis (विश्लेषण) करें तब अपने मन से उस टॉपिक पर post लिखें।

लेकिन यही पर बहुत से ब्लॉगर गलती करते है जो post ranked होता है उसी से related पोस्ट लिखते है और उनके पोस्ट के हिसाब से पोस्ट लिखने लगते है, अपने मन से कुछ अलग Heading या Title नही देते है। इसलिए मैं आपको recomend करूँगा की आप अपने मन से कुछ अलग लिखने की कोशिश करें जो उस पोस्ट में ना बताया गया हो।

High Quality Content के लिए किन चीजों पर Research करें?

1. Internet से पता करें कि Present Time में किस Topic पर लोग ज्यादा Search कर रहें है इससे आपको एक अच्छा Topic मिल सकेगा।

2. उस Topic का CPC और Competiton कितना है।

3. उस Topic से related Keywords को search करें ताकि Post को rank करने में आसानी हो।

2. SEO Friendly Title चुनें

Title मतलब आपने अपने Blog Post में जो Title डाला है उससे related है। यदि हम visitors की बात करें तो अधिकतर लोग ऐसे होते है, जो Blog Post के Title और Meta Description को देखकर उसे visite करते है एयर उसे पढ़ते है। क्योंकि पोस्ट का title और meta description का SEO पर पूरी तरह effect पड़ता है।

आप Post से related और सही-सही पोस्ट का Title डालें बढ़ा-चढ़ा कर पोस्ट का Title न लिखे इससे आपके ब्लॉग पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Title में कुछ Attrective Word लिखें जैसे; Top 10, Powerfull, Famous, Best आदि words का प्रयोग करें और Title में Full Stop का प्रयोग न करें तो अच्छा होगा।

 

3. Blog Post में Keywords का प्रयोग करें

आप जिस Topic पर Article लिख रहें है उससे related Keywords search करके Post में लिखें। आप अपने Content में Keywords को जीतने अच्छे तरीके से प्रयोग करेंगे Blog Post का Quality उतना ही अच्छा होगा और keywords के प्रयोग से आपका Article भी Google पर rank होगा।

Keyword का प्रयोग कहा करें?

1. Blog Post में सही जगह पर सही Keyword का प्रयोग करें।

2. गलत keyword का प्रयोग कभी न करें इससे आपके Blog पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। traffic कम आएगा और Ranking भी घटेगा।

3.
Meta Description में keyword का प्रयोग जरूर करें ये SEO के लिए भी अच्छा होता है और Post के ranking के लिए भी अच्छा होता है।

4. Content को गहराई से सोच कर लिखें

कोई भी visitor हमेशा ये चाहता है कि जो पोस्ट वो पढ़ रहा है जैसे; इस समय आप High Quality Content कैसे लिखें पढ़ रहे है। उस post उसके सारे Problems का solution मिल जाएं लेकिन यदि वो आपके Post को back करके चला जाता है, तो इसका मतलब की आपके Post में कुछ खास या उसके सवालों का सही जवाब नही मिला या पूरी तरह नही मिला है उस Post से related अभी-भी उसके मन मे Doubt है।
Visitors का इस तरह आपके Blog को back करना ये Search Engine के नजरिए से बिल्कुल Negative है। इससे आपके Blog पर Negative Effect पड़ेगा।

Google को हमेशा long Content ज्यादा पसंद होता है इसलिए वो इसे Rank कर देता है लेकिन अब इसका ये मतलब नही की आप भी long post लिखने के चक्कर फिजूल की बातें उसमे लिखने लगें बल्कि उस post से related ही कुछ लिखें या उससे related यदि आपका कुछ experience है तो उसे लिखें।

सौ बात की एक बात
साफ-साफ कहें तो आप हमेशा जिस Topic पर Post लिख रहें है उसके बारे में सही से जानकारी लें फिर उसपर अच्छे से सोच समझ कर Article लिखें। और अपनी कुछ अलग Headings या फिर Topic लिखें जिसे किसी ने पहले न बताया हो।

 

5. On-Page SEO करें

On-Page SEO मतलब Article लिखते समय कुछ Setting होते है जिन्हें आप सही-सही करें तो आपके Blog पर इसका अच्छा effect पड़ेगा जैसे; Traffic increase होगा Google के first Page में show होगा। तो सबसे आपको इसके लिए क्या करना पड़ेगा आइये ये जानते है।

On-Page SEO कैसे करें Short में समझते है

1. Post का Title अच्छा और SEO Friendly डालें।

2. Meta Description लिखें और उसमें Keyword का प्रयोग करें और साथ ही Title को भी लिखें।

3.
Custom Permalink का प्रयोग करें जिसे Search Engine और Visitor दोनों को समझ आए।

4. Post में intrelink का प्रयोग करें

5. High Quality का Backlink बनाएं।

6.
Image का SEO करें।

a.
जिस इमेज का प्रयोग पोस्ट में करें उसके name option में post का title लिखें।

b. Image को reduce करें।

c. Image में Alt Tag और Title Tag का प्रयोग करें।

6. Heading और Sub-heading का प्रयोग करें

ये भी Blog post के लिए एक बाद Factor माना जाता है Heading और sub-heading का प्रयोग करने से आपके blog पर traffic तो आएगा ही बल्कि इससे आपके Blog Post SEO भी होता है।

On-Page SEO
के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें।
और खास बात तो ये है कि ज्यादातर visitors heading और sub-headinh को देखकर ही पोस्ट को पढ़ने में interest रखते है।
शायद आपको पता नही होगा कि 70 से 80% लोग सिर्फ Heading और sub-heading ही पढ़ते है क्योंकि Heading और sub-heading को पढ़के वो इसका अंदाजा लगा लेते है कि इसमें क्या कहा जा रहा है।

इसलिए Heading और sub-heading का प्रयोग अवश्य करें लेकिन इसे सही-सही और post के अनुसार ही लिखें।

7. Visitors का अपने प्रति विश्वास बनाये

यदि कोई Visitor आपके blog पर आता है और 10-15 second तक रहता है और फिर back हो जाता है, तो ये एक blog और blogger के लिए अच्छी बात नही क्योंकि इससे आपके blog की bounce rate बढ़ेगी जिससे आपका post ranking में कम हो जाएगा बल्कि rank ही नही होगा।

इसलिए ऐसे Topic पर पोस्ट लिखें जिसमे visitor interested हो और उन्हें आप पर पूरा विश्वास हो कि आप उनके सवालों का जवाब दे सकते है और उनके problems को solve कर सकते है।

8. Audience को अपने Blog की ओर आकर्षित कैसे करें

तो अब बात यही आती हौ की Audience को आकर्षित कैसे किया जाए Audience को आकर्षित किया जाएगा तभी तो visitor आपके blog पर रुकेंगे और आपके blog post को पढ़ेंगे, तो देर किस बात चलिए जानते है।

1. Post का Title आकर्षक लिखें

2. Article का पहला Paragraph बिल्कुल साफ-साफ और best होना चाहिए।

3.
Heading और sub-heading का प्रयोग करें।

4.
Article को हमेशा कई छोटे-छोटे paragraph बनाकर लिखें जिससे visitor को समझने में आसानी हो।

 

High Quality Content लिखने से क्या फायदा होता है?

अब आप समझ गए होंगे कि High Quality Content क्या है और कैसे लिख जाता है लेकिन बहुत से blogger इसको लेकर बहुत Confuse हो जाते है कि High Quality का Content लिखने से क्या फायदा है ऐसे ही 500 या 600 word का Article लिखकर blog पर puslish कर दें। लेकिन ऐसा करने से आपको और आपके Blog को कुछ फायदा नही होने वाला है इसके लिए आपको एक High Quality का Content लिखना पड़ेगा। तो आइए समझते है।

High Quality Content लिखने से क्या-क्या फायदा होता है।

1. आपके Blog पर Organic Traffic आएगा जो एक Blog के लिए बहुत अच्छी बात है।

2. High Quality Content लिखने से Visitor भी आपके post की ओर attract होंगे और आपका article पढ़ेंगे।

3. आपके blog पर ज्यादा से ज्यादा Views आएंगे।

4. Google Search Engine के अच्छा Ranking मिलेगा।

5. Blog के Domain Score में improve होगा।

6. Blog के Alexa Rank में भी सुधार आएगा।

7. आपके Blog को अच्छा respect भी मिलेगा की यार इनका blog तो बाहत अच्छा है।

8. Adsense का CPC भी Improve होगा जिससे आपको Revenu भी अच्छा मिलेगा।

आपने क्या सीखा ? Conclusion

इस post में आपने जाना कि High Quality Content का मतलब क्या है। जिसके जरिए blog पर अच्छा traffic लाया जा सके। और तो और आपने जाना कि High Quality का एक अच्छा Content कैसे लिखा जाता है जो visitors को आकर्षित कर सके। High Quality Content लिखने से क्या फायदा होता है।

किस प्रकार Blog Post का On-Page SEO किया जाता है,  Audience को अपनी blog की ओर कैसे अकर्षित करें, Heading और sub-heading का प्रयोग ब्लॉग पोस्ट में ठीक प्रकार से कैसे किया जाता है। आपने इन सभी के बारे में बहुत अच्छे से जाना और समझा।

 
इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप खुद से अपने Blog के लिए एक High Quality का Content लिख सकते है लेकिन अब ये आप पर निर्भर करता हैं कि आप एक दिन में 3,4 poor post लिखना चाहते जिससे कोई फायदा नही होने वाला है या एक High Quality का Article लिखकर अपनी पोस्ट को rank करवाना चाहते है। जिससे आप Blogging की दुनिया में एक Successful Blogger बन सके।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपके लिए ये Post उपयोगी साबित होगा। यदि आपको Blogging या फिर Tech से Related कोई भी doubt हो, तो Comment Box में जरूर पूछें।
और यदि आपको ये Post अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को जरूर Share करें और Blogging करने में उनकी मदद करें।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu