Ad Code

2022 Mein Google Par Free Blog Kaise Banaye Step By Step Full Guide

2022 में Free blog और Website कैसे बनाएं

create a blog for free. blog banake paisa kamaye ka tarika यदि आप Google पर इसे search करते है या Online पैसा कैसे कमाया जा सकता है, तो आपके सामने बहुत से Result show होंगे जिसमे एक ये भी है कि blog kaise banaye Step by Step और इससे पैसा कैसे कमाए? या google par blog kaise create kare? तो आपने सुना होगा और जानते भी होंगे की आप खुद का एक Blog या Website बना के घर बैठे आसानी से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है जिसमें Google se paisa kamaye मुख्य है।

चूँकि Internet पूरी दुनिया का बहुत अच्छा अविष्कार है जिससे Blog और Website बना के Online Internet के जरिए पैसा कमाया जा सकता है।
Internet दुनिया का एक अनोखा अविष्कार इसलिए भी है। क्योंकि अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब या किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है, तो बिना वक्त गवांए आप Google search engine पर Search करके अपना Problem Solve कर सकते है।

Blog kaise banaye

लेकिन क्या आपने ये जानने का कोशिश किया कि ये सब जानकारी आती कहा से है, क्या ये सब जानकरी Google खुद लिखता है और हमे provide करता है, तो इसका जवाब है नहीं

ये सब जानकरी Blog और Website के द्वारा Provide किया जाता है जिससे आप किसी Problem को Solve करते हो। और तो और ये Blog और Websites हम जैसे ही लोग बनाते है और उसपर Article डालते है।

Google एक Search Engine है जो सभी Websites के Links को अपने अंदर Store किये रहता है और जब भी कोई व्यक्ति उससे रिलेटेड प्रश्न पूछता है जैसे गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये? या Blog क्या है? तो Google उसे Show कर देता है।


ब्लॉग क्या होता है? Blog kya hai in Hindi

Blog Google का ही एक Product है जिसे Google खुद Manage करता है और ये Google द्वारा दी गई एक Free Service है जिसके जरिए आप किसी भी जानकारी को, Image, Video या अपनी Experiences को और अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते है।

क्योंकि Blog पर लिखे गए post को publish करने पर इसकी कोई सीमा नही होती है कि ये कहा तक Viral होगा। Blog पर डाले गए post को पूरी दुनिया देख सकती है। ब्लॉगर पर आर्टिकल कैसे पब्लिश करें? जानें डिटेल में Blog Post Publish करने की पूरी जानकारी यहाँ से।

साफ-साफ कहा जाए तो Blogger एक ऐसा platform है जिसपर 2022 Blogging Business Ideas को समझने के बाद बिल्कुल Free में Blog बना के अच्छा-खास पैसा घर बैठे कमाया जा सकता है Google Adsense से और बात इसके Interface की करें, तो Google ने इसे इस प्रकार बनाया है कि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी manage कर सकता है बिना किसी Coding और Confussion के।

Blogging का सही definition क्या है?

Blogger एक फ्री ब्लॉग/साइट क्रिएटर प्लेटफार्म है जिसका गूगल आपको फ्री एक्सेस देता है, इसे आप मैनेज कर सकते। यहाँ आप अपनी experiences और knowledge के जरिये आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते है जिसे दुनिया के अलग-अलग देशो से लोग पढ़ सकते है।

जैसे-जैसे आपका साइट गूगल में रैंक करेगा उसकी मदद से आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा कुछ दिन या महीनों बाद। और एड्स को अपनी साइट पर show करा के पैसा कमा सकते है।


ब्लॉगर का सारा मैनेजमेंट गूगल करता है क्योंकि इसको बनाया गूगल ने है। ब्लॉग बनाने के बाद इसका सारा एक्सेस आपको मिल जाता है जैसे- ब्लॉग पोस्ट क्रिएट करना, ब्लॉग पोस्ट को एडिट करना, उसका SEO (On-page, Off-page) करना, उसे पब्लिश करना, लेआउट मैनेज करना और थीम इंस्टॉल करना।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये? Blog kaise banaye Step by Step in Hindi

Blog kaise banaye. फ्री ब्लॉग मतलब ये होता है कि आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग google पर बना सकते है इसके लिए आपको पैसा खर्च नही करना है। यदि आप Blogging करना चाहते है और Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो पहले इसके बारे में अच्छे से जानकरी लें की ब्लॉग कैसे बनाये जब आप इसके बारे में सही जान लेते है और समझ लेते है कि ये कैसे काम करता है और इसमें क्या होता है, तब आप ब्लॉगिंग start करें।

Free Blog बनाने के लिए 2 बहुत ही Popular Platforms है जिसपर आप बिलकुल फ्री में Blog बना सकते है;

1. Blogger
2. Wordpress


अब मैं आपको इन दोनों वेबसाइट पर गूगल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये? इसके बारे में बहुत अच्छे से Step-by-step बताने वाला हूँ।


Blogger में Blog बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपका एक Gmail Id होना चाहिए। Blog के लिए एक Title Name चुन लें और आपको अपने Blog का Address चुनना होगा जो इस प्रकार का होता है; जैसे-  ___.blogspot.com (_) das के जगह आप अपने अनुसार कुछ भी लिख सकते है।
लेकिन याद रखें कि आप जिस Topic से related Blog बना रहे है उसी से related Blog का Addreas डालें।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

ब्लॉगर पर ब्लॉग बहुत आसानी से बनाया जा सकता लेकिन ब्लॉग बनाने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है जो google par blog kaise banaye के लिये आसान बनाता है चलिए इन पॉइंट्स को जाने और सीखें।
 

Step 1.

आपके पास Mobile या Computer जो भी है उसमें कोई भी web browser खोलिए और Search Bar में www.blogger.com site को open कीजिए।

Step 2.

यहाँ आप अपना Gmail Id और Password डालकर login करें यदि आप पहले से Google में login है, तो शायद ये option Google आपसे ना पूछे।

Step 3.

जब आप इसमें login कर लेते है, तो वहाँ आपको left side में 'New Blog' के Button का Option होगा उसपर क्लिक करें।

Step 4.

अब आपके सामने Browser में एक नया Page open होगा जहाँ आपको अपने नए Blog से related कुछ details को डालना होगा। आइए इसके बारे में जानते है।


Title: Title में आपको अपने Blog का नाम लिखना है।

Address: यहाँ आपको ऐसा नाम डालना है जिसे पहले किसी ने use न किया हो मतलब आपका Address Name Unique होना चाहिए। यदि आपका Name सबसे अलग और Unique है, तो ये आपको बता देगा कि
"This blog address is available".

Template: इसके जरिए ही आप अपने blog के डिज़ाइन को और भी अच्छा look दे सकते है। इसे अभी या बाद में भी change कर सकते है।
 
ये सभी टॉपिक Blog के SEO का पार्ट है जो ब्लॉग के लिये बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है क्योकि SEO के कारण ही Blog पर अच्छी traffic आती है जिससे Google Adsense से अच्छी कमाई होती है।
 

Step 5.

ये सभी करने के बाद "Create a blog!" का button है उसपर क्लिक करें।

अब आपका ब्लॉग पूरी तरह से तैयार हो चुका है और blog Address में आपने जो name दिया था वो आपकी blog का Address Link है जैसे readews.blogspot.com. blogspot.com एक Sub-domain है, जब हम Free में अपना blog बनाते है तब हमें sub-domain ही मिलता है।

गूगल एडसेंस क्या है  पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें और जाने की गूगल एडसेंस कैसे काम करता है साथ ही ब्लॉग बनाने के बाद एडसेंस से पैसा कैसे कमाएँ।

यदि आप .com domain को अपने blog से connect करना चाहते है, तो उसके लिए पहले आपको domain Godaddy या bigrock जैसे websites से खरीदना होगा फिर आप अपने blog के server से connect कर सकते है।
अब आप जान चुके है कि Blogger पर फ्री में Blog kaise banaye?
 
 

Blog बनाने से पहले क्या करें?

Blog kaise banaye step by step. ब्लॉग बनाने से पहले कुछ ऐसी चींजे होती है जिनको समझना जारूरी होता है इसलिए नीचें डिटेल में जानते है ब्लॉग बनाने से पहले क्या करें।

किस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करें- Find Your Niche

Niche ब्लॉग के टॉपिक को कहते है मतलब जिस टॉपिक पर आपका या किसी का ब्लॉग है उसे niche कहते है। आपने कुछ वेबसाइट्स को देखा होगा जिसमें किसी एक पर्टिकुलर टॉपिक पर ही वो आर्टिकल पब्लिश करते है जैसे- टेक्नोलॉजी, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, न्यूज़ को ही अपने साइट में रिलेटेड आर्टिकल डालते है।

ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले मतलब ब्लॉगिंग करने से पहले आपको अपना niche मतलब टॉपिक ढूंढना होगा जिसपर आर्टिकल लिखकर आप पब्लिश करेंगे। आज के समय मे ऐसे बहुत से टॉपिक्स है जिसपर आर्टिकल लिखकर ढ़ेर सारे ऑडियंस ला सकते है अपने साइट पर।

लेकिन सबसे बड़ी बात है कि जो niche आप सेलेक्ट कर रहे हो उसमें आपका इंटरेस्ट होना चाहिए तभी आप उसपर अच्छे से काम कर पाओगे।
 

ब्लॉग के लिए भाषा चयन करें- Select Language for Blogging

जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ भाषा की आपने Niche select कर लिया लेकिन बात आती है आप किस लैंग्वेज में अपने आर्टिकल को लिखेंगे और उसे पब्लिश करेंगे। आपने देखा होगा इंग्लिश ब्लॉग की संख्या बहुत ज्यादा है ये इसलिए कि हिंदी ब्लॉग की तुलना में इंग्लिश ब्लॉग से earning ज्यादा होती है।
 

Blog बनाने के बाद क्या करें?

Blog kaise create kare in Hindi? ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे टॉपिक्स और सेटिंग्स होती है जिन्हें ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करना होता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण होता है ब्लॉग के लिए quality content और ब्लॉग का seo जिसे नीचे समझाया है।
 

1. Focus on Quality content

इसका मतलब है एक यूनिक और हेल्पफुल आर्टिकल write करें। जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने जा रहे हो आप उसे रिसर्च करें देखें और पूरी जानकारी लेने के बाद उसमें अपने विचारों का प्रयोग करके आर्टिकल लिखें। गूगल हमेशा फ्रेस और यूनिक आर्टिकल को लाइक करता है जो गूगल में जल्दी रैंक भी करता है।


2. Blog के लिए Post लिखें

ब्लॉग बनाने के बाद जरूरी काम है ढ़ेर सारे आर्टिकल कैसे लिखें? और उसे ब्लॉग पर पब्लिश करना इसलिए ब्लॉग बनाने के बाद quality content पर focus करके अच्छे आर्टिकल लिखें। और कोशिश करें daily आर्टिकल लिखकर अपलोड करने की।

Blog kaise banaye in Hindi? जानने के बाद ब्लॉगर पर कंसिस्टेंसी सबसे जरूरी होता है तभी आपको ब्लॉगिंग में जल्दी सफल होने चांस होता है मतलब ब्लॉग को रेगुलर अपडेट करने से या आर्टिकल पब्लिश करने से ब्लॉग पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा जिसे हर ब्लॉगर achieve करना चाहता है।


3. Blog में जरूरी Pages बनाएं और Publish करें

ब्लॉगर को पैसा कमाने के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल जरूरी होता है लेकिन एडसेंस के अप्रूवल लेने के लिए कुछ pages होते है जिसे ब्लॉग के लिए बनाना compulsary होता है मतलब page बनाने के बाद ही आपको एडसेंस का अप्रूवल लेना आसान हो पाता है कौन से pages है इन्हें जानते है। About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms and Condition और Disclaimer pages है जिसे ब्लॉगर में बनाना अनिवार्य है।

About us page कैसे बनाएं या इन सभी pages को कैसे बनाये इसके लिए हमारे साइट पर free blogging course अवेलेबल है यहाँ से pages बनाना सिख सकते है।


4. Blog का SEO करें और SEO पर अच्छे से Focus करें

यह सबसे इंटरेस्टिंग काम होता है क्योंकि ब्लॉग में seo एक ऐसा हथियार है जिससे ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना आसान और जल्दी हो जाता है। SEO के कारण ही blog पर ट्रैफिक बढ़ता है और एडसेंस से अच्छा कमाई होती है। मतलब SEO सबसे बड़ा फैक्टर होता है ब्लॉग को गूगल में रैंक करने के लिए।
 
बिना SEO किये आप आर्टिकल कभी पब्लिश न करें। seo का मतलब है Search Engine Optimization मतलब गूगल सर्च इंजन को आर्टिकल के बारे में अच्छे से समझाना की आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है और यह कितना हेल्पफुल और इंफोर्मेटिव है।
 
Blog में SEO क्या है और Blog का SEO कैसे करें? जाने डिटेल में यहाँ से और समझे seo की पूरी जानकरी को आसानी से।

 

WordPress में Free Blog या Website कैसे बनाये?

Wordpress par blog kaise banaye? ये ज्यादा difficult नही है जैसे आपने अभी Blogger पर blog बनाया है बस वैसे ही आप Wordpress पर भी blog बना सकते है। तो चलिए जानते है कि Wordpress par blog kaise banaye?

1. आपके पास Mobile या Computer जो भी है उसमें कोई भी web browser खोलिए और Search Bar में www.wordpress.com site को open कीजिए।

2.
अब आपके सामने दो options होंगे, एक Website के लिए और दूसरा Blog के लिए simply आप कोई भी option चुन सकते है इसमे फर्क सिर्फ इतना है कि Theme के लिए ये अलग-अलग मौका देता है।

3. यदि आप Blog सेलेक्ट करते है, तो next page में आपको अपने Blog के Category का option देता है आप उसे अपने अनुसार चुनकर सेलेक्ट करें।

4. Next Page में उस category का sub-category पूछेगा आप इनमें से कोई एक select कर लीजिए।

5. अब आपकी Blog के design के लिए Theme select करना है जिससे आपका blog दिखने में अच्छा लगे।
 

6. अब आपको अपने wordpress blog के लिए एक Domain name slelct करना होगा जो unique होना चाहिए बिल्कुल सबसे अलग फिर आप Free वाले option को select करें।

7.
अगले Page में कुछ plans के बारे में दिखाया जाएगा तो simply आप 'Free' का option select करें।

8.
अब account create करने के लिए आपको अपना email address, password और username डालना है। फिर "Create My Account" के button पर क्लिक करें।

create a blog for free in wordpress पढ़ने के बाद अब आपका Worspress Blog पूरी तरह से तैयार हो चुका है अब आपको सिर्फ एक काम करना है। आप अपने email account को खोलें और wordpress की तरफ एक verification का mail आया होगा उसे verify करें।

लेकिन आपको wordpress एक दिक्कत का सामना करना पड़ेगा वो ये की wordpress आप तब तक अपने अनुसार कोई भी Cumtomization नही कर सकते है जब तक कि आपके पास एक Domain name और Hosting नहीं है।
एक बार आप इसे खरीद लेते है फिर आप wordpress में कुछ भी कस्टमाइज कर सकते है।

वेबसाइट क्या है?

वेबसाइट क्या है? ये जानना बेहद जरूरी है जब तक आपको Website के बारे पूरी जानकारी नही होगी तब तक आपके दिमाग में Website कैसे बनाये ? और इससे Related प्रश्न में उठते ही रहेंगे।

Website kya hai? सीधा-सीधा कहे तो Website एक
Web server होता है, जिसे URL के द्वारा प्रेजेंट किया जाता है या पब्लिश किया जाता है। वेबसाइट का इस्तेमाल company ज्यादा करता है। और वेबसाइट कंपनी वाले खास क्रिएट करवाते है वेब डेवेलपर से मतलब एक Company ही अपने काम के लिए Website बनाती है। और उसका सिर्फ एक ही काम हो सकता है जैसे अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना।

जैसे हम Facebook और Instagram जैसी वेबसाइट्स के बारे में बात करें तो ये सभी एक Company है और ये World का सबसे बड़ा Social Networking वेबसाइट भी है। अभी ऊपर मैंने बताया कि Websites का सिर्फ एक काम होता है उसके Example के लिए भी यही Websites है, जानते कैसे तो ये भी जानते है।

Facebook और Instagram पर आप अपने दोस्तो और Family Member से दूर है, तो इन Social Media Platforms के जरिए आप बिल्कुल आसानी से बात-चित कर सकते है और चाहे तो Video Call भी कर सकते है। और अपने Photos और Videos को दोस्तो के साथ Share कर सकते है।

वेबसाइट कैसे बनाये और वेबसाइट बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है

अब बात है कि वेबसाइट कैसे बनाएं? तो इसके लिए आपको बहुत सारे चीजों की आवश्यता पड़ेगी जिनमे सबसे पहला चीज है पैसा आपको अपना वेबसाइट बनाने के लिए पैसा तो invest करना ही पड़ेगा। और फिर Hosting की जरूरत पड़ेगी और आखिरी में Web Programming Language मतलब जैसे CSS, HTML, Javascript, और PHP Computer languages की जानकारी होनी जरूरी है।
ये सभी Important चीजें है जिसकी मदद से आप वेबसाइट बना सकते है और इसके बाद आपको बिल्कुल परेशानी नही होगी कि वेबसाइट कैसे बनाये।
 

Conclusion- 2022 Mein Blog Kaise Banaye Step by Step in Hindi


इस पोस्ट में आपने बहुत सरल शब्दों में जाना कि Blog क्या होता है ? Blog kaise banaya banaye hindi? Blogger और Wordpress पर blog कैसे बनाया जाता है और साथ ही जाना कि वेबसाइट क्या और वेबसाइट बनाने के लिए क्या करना पड़ता है और किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग कैसे बनाये की जानकारी हो गई होगी अगर आपको इससे संबंधित मन में कोई भी सवाल है, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं और मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवालों का जवाब दे सकू।
 
अगर आपको ये पोस्ट Blog कैसे बनायें और इससे पैसा कैसे कमाएं? अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें और एक नया blog बनाने में उनकी मदद करें।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu