Ad Code

Blogger.com क्या है और Blog क्या है

Blogger.com क्या है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में blogging एक ऐसा tool है जिससे कोई भी व्यक्ति world के हर एक व्यक्ति से जुड़ सकता है और यह बहुत ही अच्छा माध्यम है जो google हमें provide करता है। Blogging की करने से Online Make Money का भी फायदा हर उस blogger की मिलता है, जो इसपर unique और सबसे हटके article को write करके publish करता है।

ऐसे में आपको ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Bogger.com क्या है? Blog क्या है? और Blog की क्या विशेषताएँ है? आप जानेंगे। क्या blogger से पैसा कमा सकते है या नहीं मैं आपको इस article की मदद से ये बताउँगा। Blogger से related सभी doubts clear हो जाएगा जब आपको पता चलेगा कि ब्लॉगर और ब्लॉग क्या होता है। इसीलिए आज का ये article खास एक blogger के लिए मैंने write किया है और article आपके लिए बहुत ही Interesting होने वाला है। तो चलिए जानते है Blogger.com kya hai? 

यदि हम Blogger.com की बात करें तो ये एक बहुत ही अच्छा platform है जिसपर अधिकतर Blogger, Blogging करके अच्छा खासा पैसा earn रहे हैं। और blogger की Features के कारण हर हर नया blogger अपना ब्लॉग इसी platform पर बनाता है और चाहता भी है कि उसका ब्लॉग इसी platform बनें क्योंकि google blogger Platform को सभी users के फ्री में provide किया है और इसपर किसी भी प्रकार की hoasting की जरूरत नही होती है।

Blogger.com क्या है और Blog क्या है

और जो एकदम नए blogger होते है जिन्हें Blogger.com के बारे में जानकारी नही होती है, वो या तो Online किसी site पर इसके बारे में पढ़कर, देखकर या किसी से सुनकर Blogger.com पर ही blogging statr करता है। लेकिन उसे पूरी तरह Blogger के बारे में पता नही हित है इसलिए उसे थोड़ा problem भी होता है इसी परेशानी को देखते हुए मैंने ये आर्टिकल Blogger.com kya hota hai in Hindi and Blog, Blogger aur Blogging kya hai in Hindi बताया है।

आज इस पोस्ट में आपको क्या-क्या जानने को मिलेगा सबसे पहले मैं आपको इसे short heading में बता देता हूँ जिससे आपको इस पोस्ट में क्या बताया जाएगा को लेकर कोई भी doubt न रहें।

आज आप क्या जानेंगे

1. क्या Blogging से पैसा earn कर सकते है?

2. Blogger.com क्या है?

3. Blog क्या होता है ?

4. Blogger.com की क्या विशेषता है?

5. Blogger की क्या सीमाएं हैं?

6. Blogging से सम्बंधित सभी परिभाषाएं।


1. क्या Blogging से पैसा earn कर सकते है?


इसमे कोई doubt अपने मन में न रखिये की blogging से पैसा नही कमाया जा सकता है, मैं आपको clear कर दूँ की आप blogging करके घर बैठे अपने दिमाग के इस्तेमाल से अच्छा खासा earning कर सकते है, इसके कोई शक है ही नही। आज ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जो site, blogger.com पर बना के पैसा earning कर रहे है। यदि आप उद्देश्य रखते है की आपको पैसा भी कमाना है और जानकारी मतलब knowledge भी लेना है, तो आप इसमे success जरूर होने बस आपको थोड़ा hard work और smart work करना पड़ेगा जो आप बिल्कुल कर सकते हो।

लेकिन blogging करके पैसा कमाने के लिए पहले आपको जानना होगा, ब्लॉग क्या है? जब आपको जानकारी हो जाएगी की Blog kya hota hai Hindi तभी आप इसपर अच्छे से work कर पाएंगे और blogger पर आप success पा सकेंगे बस थोड़ा Time आपको देना पड़ेगा। यदि आपने सोच लिया कि आपको blogging करना है तो आपने बहुत अच्छा किया बस आपको blogging से give up नही करना है।


2. Blogger.com क्या है?


Blogger Platform आपके पास एक ऐसा जरिया है जिसपर Blogging Business Ideas को समझने के बाद बिल्कुल Free में Blog बना के अच्छी earning की जा सकती है। Blogger.com google search engine में एक site के role (character) की तरह होता है।

Blogger.com के Interface की बात करें, तो Google ने बहुत आसानी से प्रयोग करने के लायक बनाया है जिससे किसी भी blogger को Blogging करने में और समझने में परेशानी न हो और वो इसके उपयोग से blogging करके पैसा earn करें। Google ने इसे इतना आसान बनाया है कि कोई भी व्यक्ति इसे manage मतलब customize कर सकता है बिना किसी Coding, Computer Language और Confussion के।

इसके Access की बात करें तो जैसे- हम facebook, twitter पर किसी पोस्ट को Publish करते है तो वह पोस्ट कुछ लोगो तक ही सीमित रह जाती है परन्तु अपने ब्लॉग पर लिखी गयी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुँचती है जो google पर इसके बारे में सर्च करता है।


3. Blog क्या होता है ?


Blog kya hai? सबसे पहले इसे समझते है। Google ने users को तकनीकी दुनिया में आगे बढ़ने के लिए अपने हमेशा कुछ क्या और Interesting product देता रहा है, जिससे सब खुस भी है। Google के बहुत सारे product है जिसका उपयोग हर कोई कर रहा है ठीक उन्ही products में एक Blog भी शामिल है।

मतलब 'Blog' Google का एक Product है जिसे Google खुद Manage करता है और Google ने इस product को सभी users के लिए Free में available किया है मतलब Google द्वारा ये user को Free Service provide करता है जिसके जरिए आप किसी भी जानकारी को, ImageVideo या अपनी Experiences को और अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते है। क्योंकि Blog पर लिखे गए post को publish करने पर इसकी कोई सीमा नही होती है कि ये कहा तक Viral होगा। Blog पर डाले गए post को पूरी दुनिया देख सकती है।

साफ-साफ कहा जाए तो Blogger एक ऐसा platform है जिसपर बिल्कुल Free में Blog बना के अच्छी earning घर बैठे की जा सकती है।

4. Blogger.com की विशेषताएँ


World का हर नया blogger सबसे पहले google के product blogger.com पर ही अपना पहला और नया blog create करता है ऐसा Blogger की कुछ विशेषताओं के कारण होता है। और ब्लॉगर अपनी सर्विस फ्री में सभी को provide करता है ये भी एक बहुत बड़ा कारण है, तो अब मैं आपको blogger की कुछ विशेषताओं के बारे में बताने वाला हूँ।

Easy To Use

Blogger जो Googlee का है, अपने users को easy Interface provide करता है blogging करने के लिए जिससे नया blogger इस पर content write करके publish कर सकें और उसे परेशानी भी न हो। use करने में easy का मतलब है, अपने blog post को write करने से लेकर publish करने तक का तरीका आसान है जिसे कोई भी नया content writer कर सकता है।

Free of Cost

वैसे तो दुनिया मे बहुत से Blog Publishing Tools है जिसका इस्तेमाल महँगा पड़ता है लेकिन यह आसनी से प्रयोग करने के साथ-साथ बिल्कुल फ्री सर्विस भी provide करता है सभी ब्लॉगर्स के लिए जिसे google खुद manage करता है। ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ payment नही करना होता है। क्योंकि ये free hoasting सभी blogger के available करता है, यदि कोई blogger wordpress पर blog बनाता है, तो उसे hoasting के लिए पैसा देना पड़ता है मतलब hoasting को buy करना पड़ता है। 

Better Customization

Google इसे रैंक करने के लिए खुद ही manage करता है, लेकिन इसे रैंकिंग के लायक बनाने के लिए एक ब्लॉगर को इसे manage करना पड़ता है। इसीलिए blogger ने इसके customization setting को बहुत ही अच्छा और easy बनाया है। इसे customize करने के लिए बहुत से tools को blogger में install किया गया है।

जैसे- Content को edit करना, Text को blod या italic करना, Heading और Subheading करना, Custom Permalink link का प्रयोग करना और search description में summary लिखना और इन सबके बाद इसे पूरी तरह customize करके publish करना।

Provide free Subdomain for Blog

Blogger आपके वेबसाइट के लिए Free Domain Name देता है जिसे Subdomain कहते है। जिसकी सहायता से आप वेबसाइट बनाकर पोस्ट शेयर कर सकते है। Subdomain और Domain का मतलब मैं आपको बताता हूँ जिससे आपको इसे related doubt न रहे।

Domain का मतलब है जैसे मेरा साइट का लिंक http://readews.com और Subdomain का मतलब है जैसे- https://readews.blogspot.com अब इसमें आपको different समझ आ गया होगा।


5. Blogger की Limits (सीमाएं)

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना और आर्टिकल लिखकर पब्लिश करके ढ़ेर सारे traffic increase करना और adsense की जरिये पैसा कमाना ठीक है लेकिन इसकी कुछ लिमिट भी है मतलब boundation भी है जिसकी देखरेख और इसको manage एक ब्लॉगर को करना पड़ता है। limits को आपको मैनेज करने पड़ेगा क्योंकि कुछ पाने के लिए कुछ करना पड़ता है तो चलिए जानते है।

1. Blogger का इस्तेमाल गूगल पर किया जाता है। जिसे Gmail ID के द्वारा संचलित किया जाता है।

2. Blog Title का नाम 90 Charactets में होना चाहिए।

3. Blog name में केवल 37 characters का उपयोग कर सकते है।

 4. Blog Description लिखने के लिए केवल 500 characters का उपयोग कर सकते है।

5. एक ब्लॉग पर केवल 20 Blog Page Public कर सकते है।

6. Blogger से पैसा कमाने के लिए आपको Google Adsense का Google से approval लेना पड़ेगा।

Blogger Dashboard क्या है ?
Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये ?

Blogging से सम्बंधित सभी परिभाषाएं

यदि आप ब्लॉग्गिंग करने के ready हो, तो आपको ब्लॉग्गिंग से related जितने भी टॉपिक्स है उनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि ब्लॉग्गिंग में success होने के लिए और पैसा कमाने के लिए इसके बारे में detail जानना जरूरी है। इसीलिए मैंने नीचे ब्लॉग क्या है? ब्लॉग्गिंग क्या है? ब्लॉगर क्या है? और ब्लॉग पोस्ट क्या होता है? के बारे detail information दिया है।

तो चलिए ब्लॉग्गिंग से संबंधित उन सभी परिभाषाओं को जानते है जो एक ब्लॉगर के जानना बहुत जरूरी है जिससे उनके मन इसको लेकर कोई डाउट न रहे।


ब्लॉग की परिभाषा- What is Blog in Hindi

एक ब्लॉग की तुलना हम डायरी से कर सकते है कि Blog को हम 'Diary' कहे तो ये बिल्कुल भी गलत नही होगा। अंतर सिर्फ इतना है कि ये Diary Internet पर उपलब्ध होता है जिसे एक Blogger बनाता है और Customize करके manage करता है।

इस Blog/Diary को कोई भी व्यक्ति पढ़ सकता है। Simply कह सकते है कि blog knowledge के लिए ही बनाया जाता है जिसका सभी को फायदा होता है। blog के owner को पैसों के रूप में और विसिटर्स को जानकारी के रूप में।

10+ ऐसे Blog Mistake जो भूल कर भी न करें

ब्लॉगिंग की परिभाषा- What is blogging hindi

Blogging से यह मतलब है कि कोई व्यक्ति ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाये और उसपर रेगुलर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करें और आर्टिकल पब्लिश करने के साथ ही उस ब्लॉग को customize और मैनेज करने जैसे- Blog का SEO करना, Best Template चुनकर सेट करने और layout में दिए गए सभी features को manage करना। Adsense के अप्रूवल के बाद उसमे Ads को सही जगह पर प्लेस करना मतलब लगाना इन सभी कामो को करने को ही ब्लॉग्गिंग कहते है।

Simply हम कह सकते है कि कोई Blogger जो अपने ही Blog की Customization पर ध्यान देता है और उसे ठीक प्रकार से manage करता है साथ ही regular उसपर article publish करना जैसे कामों को 'Blogging' कहा जाता है।


ब्लॉगर की परिभाषा

ब्लॉगर किसी ब्लॉग के owner को कहते है, जिसने blogger.com पर ब्लॉग बनाया हो या wrodpress पर। और जो व्यक्ति ब्लॉग बना के उसपर रेगुलर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करता है और उसकी customization पर हमेशा ध्यान देने के साथ-साथ उसे हमेशा अपडेट करता रहा है उसे ब्लॉगर कहते है।

एक ब्लॉगर ब्लॉग को मैनेज करने और कस्टमाइज करने के लिए आर्टिकल को लिखकर उसमे सही keyword, Title heading और subheading को क्लियर लिखता है और उसके SEO पर ज्यादा ध्यान देता जिससे उसका आर्टिकल गूगल सर्च इंजन में रैंक करें।

Simply हम कह सकते है कि जो व्यक्ति अपने ही Blog को manage करता है और regular उसपर article publish करता है, उसे 'Blogger' कहा जाता है।

ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा- What is Blog Post in hindi

ब्लॉग पोस्ट एक ब्लॉगर लिखता है, अपने ब्लॉग के लिए और इसे अच्छे से customize करता है, जिससे आर्टिकल असांज से गूगल में रैंक करें और उसके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आये। मतलब ब्लॉग पोस्ट इस आर्टिकल को कहते है जिसे आप इस समय पढ़ रहे हैं।

Simply हम कह सकते है कि किसी ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखना जिसे ब्लॉग पर पब्लिश करना है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते है।


आपने क्या सीखा ? Conclusion


आज आपने जाना कि Blog Kya hota hai? और Blogger.com Kya hota hai? इससे आपको ये idea हो गया होगा कि Blogger par blog bana ke paisa kaise kamaye? यह जानना थोड़ा कठिन है कि ब्लॉग क्या है? लेकिन जब इसकी पूरी जानकारी आपको हो जएगी तब आप इसे बहुत ही आसानी से use करके नया-नया पोस्ट publish कर सकेंगे और इससे पैसा भी कमा सकेंगे।

मुझे पूरा उम्मीद है कि मेरा ये post Blog kya hai आपको अच्छा लगा होगा और Blogger से पैसा कैसे कमाएँ जानके भी अच्छा लगा होगा। और मैं आशा करता हूँ कि आप भी एक अच्छे blogger बनेंगे।

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे पोस्ट को Blogger.com kya hai अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें जिससे उन्हें भी यह जानकारी हो जाए कि blogger.com क्या है? और ब्लॉग क्या होता है?

Read Blogger tutorial
#abhiagrawal

Post a Comment

0 Comments

Close Menu